Diploma Courses After Class 12th : 12वीं के बाद ना जाएं कॉलेज बस करें यह 3 डिप्लोमा कोर्स मिलेगी लाखों में सैलरी.

Diploma Courses After Class 12th : आज की दुनिया बहुत ही फास्ट फॉरवर्ड हो गई है. रोजाना कोई ना काई ट्रेंड आता रहता है. बात करें आज के जमाने की तो यह आर्टिफीशियल इंटेलिजेंस का जमाना है. आज की डेट में पूरी दुनिया डिजिटल हो गई है. पढ़ाई से लेकर खेल तक, सब कुछ डिजिटल हो गया है. ऐसे में जो छात्र अलगे साल 12वीं की परीक्षा देंगे या फिर कर चुके हैं, उन सभी का लिए आज हम 3 ऐसे डिप्लोमा कोर्स लेकर आए हैं, जिन्हें करने के बाद आप बेहद कम उम्र में लाखों में सैलरी कमा सकेंगे. इसके अलावा बता दें कि इन डिप्लोमा कोर्स को करने के लिए उम्मीदवार का केवल 12वीं पास होना ही काफी है.

1. डिप्लोमा इन साइबर सिक्योरिटी (Diploma in Cyber Security)

जो छात्र जरा भी टेलनोलॉजी में इंट्रेस्ट रखते हैं, वो कक्षा 12वीं पास करने के तुरंत बाद यह डिप्लोमा कोर्स जॉइन कर सकते हैं. आज के समय में यह कोर्स काफी ट्रेंडिंग कोर्स है. जैसा की हमने बताया कि आज पूरी दुनिया डिजिटल हो चुकी है, तो ऐसे में डिजिटल फ्रॉड के खतरे भी काफी बढ़ गए हैं. रोजाना ना जाने कितने ही लोग डिजिटल फ्रॉड का शिकार होते हैं. ऐसे में बस आप यह समझें कि आपको आपदा में अवसर ढूंढ़ना है. अगर आप यह कोर्स अच्छे से कर लेते हैं, तो आपका करियर जल्द ही आसमानों का छुएगा. साइबर सिक्योरिटी में डिप्लोमा करने के बाद आप अच्छी खासी सैलरी उठा पाएंगे.

2. डिप्लोमा इन आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (Diploma in Artificial Intelligence)

यह भी पढ़े   BPSC Calender 2023 : बीपीएससी ने जारी किया नया एग्जाम कैलेंडर, उम्मीदवारों के लिए खुशखबरी.

अब बात करते हैं दूसरे कोर्स की, जो है डिप्लोमा इन आर्टिफिशल इंटेलिजेंस. जैसा कि हम सभी जानते हैं कि आज की डेट में आर्टिफिशल इंटेलिजेंस हर छोटी-बड़ी चीजों से जुड़ा हुआ है. इसकी डिमांड दिन प्रतिदिन लगातार बढ़ती जा रही है. हालांकि, यह कोर्स कंप्यूटर साइंस कोर्स के अंतर्गत करवाया जाता है, लेकिन बहुत सी ऐसी ऑनलाइन और ऑफलाइन यूनिवर्सिटीज हैं, जहां से आप आसानी से आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस में डिप्लोमा कर सकते हैं. आर्टिफिशल इंटेलिजेंस एक ऐसी टेक्नोलॉजी है, जो दुनिया की हर समस्या को सॉल्व करने की क्षमता रखती है. ChatGPT, Alexa और Siri इसी टेक्नोलॉजी के उदाहरण हैं. बता दें इस कोर्स को करने वाले सालाना 12 से 15 लाख रुपये का पैकेज पा रहे हैं.

3. डिप्लोमा इन क्लाउड कंप्यूटिंग (Diploma in Cloud Computing)

इंडिया में बहुत से लोग क्लाउड कंप्यूटिंग कोर्स के बारे में ज्यादा नहीं जानते, लेकिन इस टेक्नोलॉजी का कंप्यूटर ऑपरेशन में बहुत बड़ा रोल है. क्लाउड कंप्यूटिंग एक ऐसा नेटवर्क है, जिसकी मदद से आपका डेटा बड़ी ही तेजी से प्रोसेस हो जाता है. इसके अलावा क्लाउड कंप्यूटिंग ही वो टेक्नोलॉजी है, जिसके जरिए आपके कंप्यूटर में सेव डाटा सिक्योर रहता है. इसी कारण से यह कोर्स आज की डेट में सबसे ट्रेंडिंग कोर्स है. आप इस कोर्स को ऑनलाइन इंडिया या फिर विदेश के किसी भी इंस्टीट्यूट से कर सकते हैं. इस कोर्स को कर अगर आपने अपनी स्किल्स डेवलप कर ली, तो आप लाखों में सैलरी उठाएंगे.