Government Exams for Teachers : सिर्फ CTET ही नहीं इन परीक्षाओं को देकर भी बन सकते हैं सरकारी टीचर, देखें पूरी लिस्ट.

Government Exams for Teachers : अगर आप छात्रों को पढ़ाने और समझाने के लिए खुद को सक्षम समझते हो और भविष्य में टीचर बनना चाहते हैं तो हम आपके लिए उन सरकारी प्रतियोगी परीक्षा की लिस्ट लेकर आएं हैं, जिन्हें क्लियर करने के बाद आप सरकारी स्कूलों में एक टीचर के पद पर काम कर सकते हैं। आइए जानते हैं।
टीचर एलिजिबिलिटी टेस्ट (TET)

टीचर एलिजिबिलिटी टेस्ट (TET) का आयोजन देश के लगभग सभी राज्यों की ओर से आयोजित किया जाता है। जो उम्मीदवार टीईटी परीक्षा (TET) में सफल होते हैं, वह अपने राज्य में सरकारी टीचर की नौकरी के लिए आवेदन कर सकते हैं। वर्तमान में हरियाणा टीचर एलिजिबिलिटी टेस्ट (HTET) के लिए आवेदन की प्रक्रिया चल रही हैं। जो उम्मीदवार हरियाणा टीचर एलिजिबिलिटी टेस्ट लेवल 1, 2 और 3 के लिए आवेदन करना चाहते हैं, वे आधिकारिक वेबसाइट bseh.org.in के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं। आवेदन करने की आखिरी तारीख 10 नवंबर, 2023 तक है। बता दें, टीचर एलिजिबिलिटी टेस्ट (TET) का आयोजन पोस्ट ग्रेजुएट टीचर (PGT), प्राइमरी टीचर (PRT) और ट्रेंड ग्रेजुएट टीचर (TGT) को चयनित करने के लिए किया जाता है। जो उम्मीदवार इस परीक्षा में सफल होते हैं, उन्हें कक्षा पहली से पांचवी और कक्षा छठी से आठवीं तक के छात्रों को पढ़ाने का मौका मिलता है।

सेंट्रल टीचर एलिजिबिलिटी टेस्ट (CTET)

सीटीईटी सरकारी स्कूलों में शिक्षक बनने के योग्य इच्छुक शिक्षकों को प्रमाणित करने के लिए केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) की ओर से आयोजित की जाती है। कक्षा पहली से कक्षा 8वीं तक के छात्रों को पढ़ाने के लिए इस परीक्षा का आयोजन साल में दो किया जाता है। बता दें, आधिकारिक वेबसाइट ctet.nic.in आवेदन की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। आवेदन करने की आखिरी तारीख 23 नवंबर 2023 है।

यह भी पढ़े   Nursing Admission : नर्सिंग में बेटे-बेटियों के साथ-साथ अब पैरेंट्स भी ले सकेंगे दाखिला बदल गया पुराना नियम उम्र सीमा खत्म.

बता दें, TET की तरह, CTET भी उन छात्रों को लाभ प्रदान करेगा, जो टीचर बनना चाहते हैं। CTET परीक्षा का सर्टिफिकेट मिलने के बाद उम्मीदवार देश के किसी भी स्कूल में पढ़ा सकते हैं, चाहे वह प्राइवेट हो या सरकारी।

नेशनल एलिजिबिलिटी टेस्ट (NET)
नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) की ओर से नेशनल एलिजिबिलिटी टेस्ट का आयोजन कॉलेजों में ‘असिस्टेंट प्रोफेसर’ और ‘जूनियर रिसर्च फेलोशिप’ के लिए साल में दो बार जून और दिसंबर में किया जाता है।
CSIR UGC NET

काउंसिल फॉर साइंटिफिक एंड इंडस्ट्रियल रिसर्च (CSIR) UGC NET को साइंस, फिजिक्स, केमिस्ट्री सहित साइंस स्ट्रीम के सभी विषयों के लिए आयोजित किया जाता है। आवेदन की प्रक्रिया वर्तमान में आधिकारिक वेबसाइट csirnet.nta.ac.in पर चल रही है। आवेदन फॉर्म भरने की आखिरी तारीख 30 नवंबर है। बता दें, इस परीक्षा का आयोजन सीएसआईआर यूजीसी नेट भारतीय विश्वविद्यालयों और कॉलेजों में ‘जूनियर रिसर्च फेलोशिप (JRF) और लेक्चरशिप/असिस्टेंट प्रोफेसर’ के लिए होता है।