Government Teacher Job : 2 लाख शिक्षकों की बहाली जल्द, ये है सरकार का नया प्लान!

सरकारी शिक्षक बनने का सपना देख रहे युवाओं के लिए बड़ी खबर है. जल्दी बिहार में 2 लाख से अधिक शिक्षकों की बंपर बहाली आने वाली है. मीडिया रिपोर्ट के अनुसार बिहार में प्राथमिक और माध्यमिक स्तर पर 2 लाख शिक्षकों की बहाली होने वाली है. शिक्षकों की बहाली को लेकर बिहार में नई नियमावली तैयार करने के निर्देश दिए गए हैं. नए नियमों के तहत बिहार शिक्षा विभाग द्वारा कई विभागों से इस संबंध में सवाल पूछे जा रहे हैं. जल्द ही शिक्षक बहाली प्रक्रिया पूरी हो जाएगी एवं इसके लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू हो जाएगी.

बिहार में अपर मुख्य सचिव दीपक कुमार सिंह की अध्यक्षता में सोमवार को शिक्षा विभाग की उच्चस्तरीय समिती ने नए शिक्षक भर्ती पर विचार किया है. बिहार शिक्षा विभाग की कोशिश है कि इस महीने हर हाल में शिभक भर्ती की नई नियमावली को कैबिनेट में पास करा लिया जाए.

शिक्षकों की भर्ती को लेकर नए नियमावली का स्ट्रक्चर तैयार है. इसके लिए विभिन्न विभागों से अनुमति मांगी गई है. बताया जा रहा है कि वित्त और विधि विभाग की ओर से अब तक अनुमति नहीं मिली है. उम्मीद की जा रही है कि कैबिनेट की अगली बैठक में नियमावली को मंजूरी मिल जाएगी.

बिहार के शिक्षा मंत्री प्रोफेसर चंद्रशेखर ने हाल ही में बताया कि शिक्षक भर्ती के लिए तैयार की जा रही नई नियमावली के आधार पर ही नए शिक्षकों की भर्तियां होंगी. बता दें कि बिहार में Teacher के पद पर आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों को डीएलएड होल्डर होना होगा. इसके अलावा स्टेट टीईटी पास होना अनिवार्य है.