NEET PG Exams 2023 : नीट-पीजी की परीक्षा को लेकर बड़ी अपडेट.

नीट पीजी 2023 के कैंडिडेट्स को सुप्रीम कोर्ट से बड़ा झटका लगा है। सुप्रीम कोर्ट ने सोमवार को नीट पीजी 2023 की परीक्षा को स्थगित करने की याचिका को खारिज कर दिया है। नीट पीजी 2023 की परीक्षा पांच मार्च 2023 को होनी है. एडिशनल सोलिस्टर जनरल (ASG) ऐश्वर्या भाटी ने जस्टिस एस.आर भट्ट और दीपांकर दत्त की बेंच को बताया है कि एग्जाम के एडमिट कार्ड जारी कर दिए जाएंगे। ऐश्वर्या भाटी नेशनल बोर्ड ऑफ एग्जामिनेशन की तरफ से कोर्ट में पैरवी कर रही हैं।

याचिकाकर्ताओं की ओर से वरिष्ठ अधिवक्ता गोपाल शंकरनारायणन ने कहा कि आमतौर पर इंटर्नशिप की समय सीमा और परीक्षा के बीच का अंतर कभी भी दो महीने से अधिक नहीं होता है। वहीं, केंद्र सरकार की ओर से एएसजी ऐश्वर्या भाटी ने कहा कि दूसरी विंडो के दौरान केवल 6,000 छात्रों ने आवेदन किया और बाकी 2.03 लाख आवेदकों ने पहली विंडो में फॉर्म जमा किए। स्थगन की मांग कुछ ही उम्मीदवार कर रहे हैं।

सुप्रीम कोर्ट ने सोमवार, 27 फरवरी, 2023 को NEET PG 2023 स्थगन याचिकाओं पर सुनवाई की और सभी याचिकाओं को खारिज कर दिया। पिछली सुनवाई के दौरान एनबीई यानी नेशनल बोर्ड ऑफ एग्जामिनेशन ने सुप्रीम कोर्ट को सूचित किया था कि 2.09 लाख छात्रों ने नीट पीजी के लिए पंजीकरण कराया है और यदि परीक्षा स्थगित की जाती है, तो निकट भविष्य में परीक्षा आयोजित करने की तारीख उपलब्ध नहीं हो सकती है, क्योंकि एक के बाद एक कई परीक्षाएं निर्धारित रहती हैं।

उधर, याचिकाकर्ताओं ने कहा कि अगर नीट पीजी पांच मार्च को आयोजित की जाती है, तो भी काउंसलिंग 11 अगस्त के बाद ही शुरू हो सकती है, जो कि इंटर्नशिप की कट-ऑफ तारीख है। उम्मीदवार परीक्षा को कम से कम दो से तीन महीने तक टालने की मांग कर रहे थे।

यह भी पढ़े   Career Horoscope 28 May 2023 : सिंह और कन्या राशि वालों के लिए मनचाहा परिणाम मिलेगा देखें आपका आर्थिक राशिफल.

एडमिट कार्ड

सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद नेशनल बोर्ड ऑफ एग्जामिनेशन के आधिकारिक कार्यक्रम के अनुसार, नीट पीजी परीक्षा रविवार, पांच मार्च, 2023 को आयोजित की जाएगी। वहीं, नीट पीजी 2023 के एडमिट कार्ड सोमवार, 27 फरवरी, 2023 को जारी किए जाने हैं। आधिकारिक अधिसूचना के अनुसार, नीट पीजी प्रवेश पत्र nbe.edu.in पर उपलब्ध कराए जाएंगे।

इंटर्नशिप की समय-सीमा

नीट पीजी 2023 इंटर्नशिप की समय-सीमा स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय द्वारा तीन बार बढ़ाई गई थी। मुख्य अधिसूचना बुलेटिन के अनुसार, इंटर्नशिप कट ऑफ 31 मार्च, 2023 थी। बाद में इसे बढ़ाकर 30 जून, 2023 कर दिया गया। हालांकि, बाद में परीक्षा को स्थगित करने की मांग और विरोध के बीच, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने इंटर्नशिप कट ऑफ की तारीख यानी पूरी करने की समय-सीमा 11 अगस्त, 2023 तक बढ़ा दी थी।