NEET UG Registration 2023 : आ गया नीट यूजी परीक्षा का फॉर्म, शुरू हो गया ऑनलाइन आवेदन.

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) की ओर से नीट यूजी 2023 के लिए रजिस्ट्रेशन प्रोसेस अब कल 6 मार्च से शुरू किए जा सकते है। हालांकि, एनटीए द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक नीट यूजी 2023 के लिए आज 5 मार्च से आवेदन शुरू होने थे, लेकिन किसी कारणवश अब शायद आवेदन प्रक्रिया कल 6 मार्च से शुरू की जाएगी. जो छात्र इस परीक्षा में शामिल होना चाहते है, वे इस आधिकारिक वेबसाइट- neet.nta.nic.in पर जाकर अपना रजिस्ट्रेशन कर सकेंगे।

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी के महानिदेशक विनीत जोशी ने इस बारे में जानकारी देते हुए बताया कि इस साल नीट यूजी की परीक्षाएं एंटीए कराएगी सिलेबस एनएमसी उपलब्ध कराती है। पिछले साल 18 लाख से अधिक छात्रों ने इस परीक्षा में के लिए आवेदन किया था और इस बार 20 लाख से अधिक छात्र आवेदन कर सकते हैं।

इस बार एक लाख सीटों पर दाखिला देशभर में एमबीबीएस सीटों की संख्या में वृद्धि हुई है। इस बार एक लाख सीटों पर दाखिला होगा। छह नए मेडिकल कॉलेजों की घोषणा की गई है। इनमें छह सौ सीटों पर नामांकन लिया जाएगा। बिहार की बात करें तो यहां सरकारी मेडिकल कॉलेजों में 1150 सीटें हैं। प्राइवेट कॉलेजों को जोड़ दिया जाए तो सीटों की संख्या तीन हजार के आसपास है। देश में मेडिकल कॉलेजों की संख्या बढ़कर 660 हो गयी है।

संवेदनशील केन्द्रों पर सेंटर नहीं होगा एनटीए निदेशक ने बताया कि परीक्षा केन्द्रों का चयन करने के पहले संबंधित राज्यों के पदाधिकारियों से फीडबैक लिया जाएगा। संवेदशील केन्द्रों पर सेंटर नहीं होगा। फर्जी परीक्षार्थी नहीं बैठे इसके लिए कई स्तरों पर जांच होगी।