NEET : MBBS, BDS एडमिशन में पकड़ी 4 नीट पास छात्रों की चालाकी दाखिला प्रक्रिया से किए गए बाहर.

NEET : बाबा फरीद यूनिवर्सिटी ऑफ हेल्थ साइंसेज (बीएफयूएचएस) ने नीट 2023 परीक्षा के जरिए एमबीबीएस व बीएडएस कोर्स में दाखिला चाह रहे चार छात्रों को डबल डोमिसाइल के चलते एडमिशन प्रकिया से बाहर कर दिया है। ये चारों छात्र पंजाब स्टेट कोटा से एमबीबीएस और बीडीएस में एडमिशन चाह रहे थे। इन्होंने एक से अधिक राज्यों से डोमिसाइल सर्टिफिकेट बनवा रखे थे। जबकि नियमों के मुताबिक उम्मीदवार केवल एक ही राज्य की स्टेट कोटा सीटों के लिए आवेदन कर सकता है। इन उम्मीदवारों ने अपना गलत पता बताकर एक से अधिक राज्यों में एमबीबीएस और बीडीएस कोर्सेज में दाखिले के लिए स्टेट कोटा का लाभ उठाने की कोशिश की।

यूनिवर्सिटी के अधिकारियों ने कहा कि ये उम्मीदवार स्टेट कोटा सीटों के तहत एमबीबीएस और बीडीएस कोर्सेज में एडमिशन पाने की संभावना बढ़ाने के लिए हरियाणा, राजस्थान, चंडीगढ़ और पंजाब के डोमिसाइल का उपयोग कर रहे थे। नियम के मुताबिक, एक उम्मीदवार एक से अधिक राज्यों में राज्य कोटा के लिए आवेदन नहीं कर सकता है।

बीएफयूएचएस ने शुक्रवार को 10 उम्मीदवारों को नोटिस जारी कर स्टेट कोटा सीटों के लिए अपने दावे के समर्थन में सबूत मांगे। इनमें से चार स्टूडेंट्स पर एक से अधिक राज्यों का डोमिसाइल रखने को लेकर इनके एडमिशन पर रोक लगा दी गई, जबकि छह दाखिले के पात्र पाए गए।

गौरतलब है कि पिछले महीने बीएफयूएचएस को ऐसी शिकायतें मिली थीं कि बहुत से छात्र एक से अधिक राज्यों का डोमिसाइल सर्टिफिकेट बनवाकर स्टेट कोटे की एमबीबीएस और बीडीएस सीटों पर एडमिशन पाना चाह रहे हैं।