RPSC : राजस्थान सेकेंड ग्रेड हिंदी विषय की काउंसलिंग का शेड्यूल जारी RAS को लेकर भी अहम नोटिस.

RPSC : राजस्थान लोक सेवा आयोग द्वारा वरिष्ठ अध्यापक (माध्यमिक शिक्षा विभाग) प्रतियोगी परीक्षा-2022 के तहत हिंदी विषय की काउंसलिंग का विस्तृत कार्यक्रम जारी किया गया। इस संबंध में विस्तृत सूचना आयोग की वेबसाइट पर उपलब्ध है। आयोग सचिव ने बताया कि उक्त विषय की विचारित सूची 11 सितंबर 2023 को जारी की जा चुकी है। इस सूची में सम्मिलित 2776 अभ्यर्थियों की पात्रता जांच के लिए काउंसलिंग का आयोजन 26 सितंबर से 6 अक्टूबर 2023 तक किया जाएगा। पात्रता जांच के बाद पात्र पाए गए अभ्यर्थियों का अंतिम परिणाम जारी किया जाएगा। काउंसलिंग कार्यक्रम, विस्तृत आवेदन पत्र के संबंध में आवश्यक दिशा निर्देश, काउंसलिंग पत्र व अन्य प्रपत्रादि आयोग की वेबसाइट पर जारी किए जा रहे हैं।

अभ्यर्थियों को उक्त दस्तावेज आयोग की वेबसाइट से डाउनलोड कर आवेदन पत्र को दो प्रतियों मय स्वप्रमाणित दस्तावेजों की एक प्रति व मूल दस्तावेजों के साथ आयोग द्वारा निर्धारित दिनांक एवं समय पर व्यक्तिशः उपस्थित होना होगा। इसके लिए अभ्यर्थियों को आयोग द्वारा पृथक से कोई ऑफलाइन पत्र जारी नहीं किया जाएगा। अभ्यर्थी आयोग द्वारा अपलोड किये गए 2 पात्रता प्रपत्रों व काउंसलिंग पत्र के साथ आवश्यक दिशा-निर्देशों को डाउनलोड कर उनका ध्यानपूर्वक अध्ययन करते हुए दिशा-निर्देशों की पालना सुनिश्चित करें। काउंसलिंग के लिए निर्धारित समय से 30 मिनट पूर्व काउंसलिंग स्थल पर उपस्थित होना होगा अन्यथा काउंसलिंग से वंचित कर दिया जाएगा। इस हेतु अन्य कोई अवसर देय नहीं होगा। काउंसलिंग में अनुपस्थित रहे अभ्यर्थी अंतिम परिणाम में विचारित नहीं किए जाएंगे। इसकी जिम्मेदारी स्वयं अभ्यर्थी की होगी। काउंसलिंग में शामिल अभ्यर्थियों को कोई यात्रा /दैनिक भत्ता आयोग द्वारा देय नहीं होगा।

यह भी पढ़े   UP Police Bharti 2023 : बड़ी खुशखबरी शुरू हुई 62000 वैकेंसी को भरने की प्रक्रिया 3 पदों की परीक्षा तिथि का ऐलान.

राजस्थान राज्य एवं अधीनस्थ सेवाएं संयुक्त प्रतियोगी परीक्षा-2021- 3 अक्टूबर से प्रारंभ होगा साक्षात्कार का पांचवा चरण—
राजस्थान लोक सेवा आयोग द्वारा राजस्थान राज्य एवं अधीनस्थ सेवाएं संयुक्त प्रतियोगी परीक्षा-2021 की मुख्य परीक्षा में सफल रहे अभ्यर्थियों के साक्षात्कार का पांचवा चरण 3 अक्टूबर से 12 अक्टूबर 2023 तक आयोजित किया जाएगा। अभ्यर्थियों के साक्षात्कार-पत्र आयोग की वेबसाइट पर यथा समय अपलोड कर दिए जाएंगे।

आयोग सचिव ने बताया कि पांचवे चरण में 256 अभ्यर्थियों के साक्षात्कार का आयोजन निर्धारित कार्यक्रमानुसार किया जाएगा। साक्षात्कार के समय अभ्यर्थी अपने समस्त मूल प्रमाण-पत्र मय फोटो प्रति साथ अवश्य लाएं अन्यथा साक्षात्कार से वंचित कर दिया जाएगा। वे अभ्यर्थी जिन्होंने विस्तृत आवेदन-पत्र आयोग को प्रस्तुत नहीं किए हैं, वे विस्तृत आवेदन-पत्र आयोग की वेबसाइट से डाउनलोड कर साक्षात्कार के समय दो प्रतियों में मय समस्त प्रमाण-पत्रों की फोटो प्रतियों सहित आवश्यक रूप से प्रस्तुत करें।

कनिष्ठ विधि अधिकारी (विधि एवं विधिक कार्य विभाग) परीक्षा 2023,
अभ्यर्थी का नाम, पिता का नाम, फोटो, जन्म तिथि, जेंडर के अतिरिक्त प्रविष्टियों में संशोधन का अवसर—
राजस्थान लोक सेवा आयोग द्वारा कनिष्ठ विधि अधिकारी (विधि एवं विधिक कार्य विभाग) परीक्षा 2023 में संशोधन का अवसर दिया गया है। 19 सितंबर से 28 सितंबर 2023 तक अभ्यर्थी का नाम, पिता का नाम, फोटो, जन्म तिथि व जेंडर के अतिरिक्त अन्य संशोधन ऑनलाइन किए जा सकेंगे।

आयोग सचिव ने बताया कि उक्त परीक्षा का आयोजन 4 एवं 5 नवंबर 2023 को किया जाना प्रस्तावित है। परीक्षा के लिए जारी विज्ञापन में उल्लेखित शर्तों अनुसार संबंधित परीक्षा के आवेदन-पत्र में संशोधन का अवसर दिया जा रहा है। ऑनलाइन संशोधन का अवसर अभ्यर्थियों के हितार्थ सुविधा मात्र है। परीक्षा के लिए जारी विज्ञापन में उल्लिखित पात्रता की शर्तों के अनुरूप ही संशोधन मान्य होंगे। विज्ञापन की शर्तें पूर्वानुसार ही रहेंगीं। ऑफलाइन संशोधन स्वीकार नहीं किए जाएंगें।

यह भी पढ़े   Career Horoscope : 16 April 2023 : 5 राशियों को भाग्य दिलाएगा लाभ मिथुन और कर्क सहित जानें अपना 16 अप्रैल का आर्थिक करियर राशिफल.

संशोधन चाहने वाले अभ्यर्थी को ई-मित्र/ऑनलाइन बैंकिंग के माध्यम से रू. 500/- का शुल्क जमा कराना होगा। आयोग के ऑनलाइन पोर्टल https://rpsc.rajasthan.gov.in पर उपलब्ध एप्लाई ऑनलाइन लिंक अथवा एसएसओ पोर्टल पर लॉगिन कर सिटीजन ऐप्स में उपलब्ध रिक्रूटमेंट पोर्टल का चयन कर संबंधित परीक्षा में ऑनलाइन संशोधन किया जा सकेगा। इस संबंध में किसी प्रकार की तकनीकी कठिनाई होने पर recruitmenthelpdesk@rajasthan.gov.in पर ई-मेल से अथवा फोन नं. 9352323625 व 7340557555 पर भी सम्पर्क किया जा सकता है।