RRB ALP Recruitment 2023 : असिस्टेंट लोको पायलट और टेक्नीशियन की 37 हज़ार पदों पर भर्ती.

रेलवे में नौकरी की तैयारी कर रहे लाखों में द्वारों के लिए बड़ी खुशखबरी है। जल्द ही रेलवे भर्ती बोर्ड असिस्टेंट लोको पायलट और टेक्नीशियन के 37000 से अधिक पदों पर बम्पर बहाली करने जा रहा है। रेलवे भर्ती बोर्ड की परीक्षा का आयोजन जल्दी होने वाला है। इसको लेकर रेलवे बोर्ड ने तैयारियां शुरू कर दी है। इस भर्ती प्रक्रिया में रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड द्वारा असिस्टेंट लोको पायलट के 19000 से अधिक पदों एवं टेक्नीशियन के 9500 से अधिक पदों पर भर्ती बहाली शुरू होने वाली है।

  • आयोजक रेलवे भर्ती बोर्ड (RRB)
  • आवेदन करने की प्रारंभिक तिथि जल्द सूचित की जाएगी।
  • आवेदन करने की अंतिम तिथि जल्द सूचित की जाएगी।
  • एप्लीकेशन फॉर्म की लिंक जल्द अपडेट की जाएगी।
  • पद का नाम असिस्टेंट लोको पायलट, तकनीशियन
  • बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट https://www.rrbcdg.gov.in

योग्यता

रेलवे भर्ती बोर्ड (RRB) की असिस्टेंट लोको पायलट और तकनीशियन की परीक्षा के लिए अभ्यर्थी को आयु सीमा और शैक्षणिक योग्यता के आवश्यक मापदंडो को पूरा करना होगा।

आयु सीमा

वे अभ्यर्थी जिनका जन्म 1.01.1995 से 1.01.2005 के मध्य हुआ हो यानि 18-28 वर्ष की आयु सीमा वाले छात्र असिस्टेंट लोको पायलट और तकनीशियन की इस परीक्षा के लिए आवेदन कर सकते हैं। हालांकि विभिन्न श्रेणी के अभ्यर्थियों को आयु सीमा में छूट दी गई है.

शैक्षणिक योग्यता

अभ्यर्थी की शैक्षणिक योग्यता को असिस्टेंट लोको पायलट और तकनीशियन के पदों के आधार पर निर्धारित किया गया है।

पद का नाम शैक्षणिक योग्यता
असिस्टेंट लोको पायलट (Assistant loco pilot) 10th/SSLC with ITI/Course Completed Act Apprentices/Diploma/Degree from a recognized Institution/University.
तकनीशियन (Technician) 10th/SSLC with ITI/10+2 with Physics and Maths/Course Completed Act Apprentices/Diploma in Engineering from a recognized Institution/University.