Semester Exam 2023-24 : लखनऊ विश्वविद्यालय में विषम सेमेस्टर की परीक्षाएं आज से शुरू परीक्षा से 45 मिनट पहले रिपोर्टिंग.

Semester Exam 2023-24 : लखनऊ विश्वविद्यालय शैक्षिक सत्र 2023-24 की विषम सेमेस्टर की परीक्षाएं मंगलवार से शुरू होंगी। इसके लिए परीक्षा विभाग ने तैयारियां पूरी कर ली हैं। संबद्ध कॉलेजों, नोडल व परीक्षा केंद्रों के व्यवस्थापकों को गाइडलाइन जारी कर दी गई है। पांच जिलों के संबद्ध कॉलेजों के 263 परीक्षा केंद्रों पर करीब तीन लाख छात्र परीक्षा देंगे। पहली पाली की परीक्षा सुबह 9 से दोपहर 12 बजे तथा दूसरी दोपहर दो से शाम पांच बजे के बीच होगी।

एलयू में विषम सेमेस्टर परीक्षाओं के मद्देनजर संबद्ध जिलों में नोडल व परीक्षा केंद्रों पर सभी तरह के इंतजाम कर लिए गए हैं। परीक्षा नियंत्रक ने सभी तरह की तैयारियों का जायजा भी ले लिया है। राजधानी में राष्ट्रपति के दौरे के चलते परीक्षा विभाग ने लखनऊ छोड़ कर अन्य संबद्ध जिलों में बनाए गए नोडल केंद्र पर प्रश्न पत्र और उत्तर पुस्तिकाएं पहुंचा दी है। जिससे परीक्षार्थियों को असुविधा न पहुंचे।

परीक्षा नियंत्रक विद्यानंद त्रिपाठी ने बताया कि परीक्षाएं दो पालियों में आयोजित कराई जा रही हैं। पहली पाली में परीक्षा सुबह नौ से दोपहर 12 बजे और दूसरी पाली दोपहर दो से शाम पांच बजे तक होगी।

इसके लिए संबंद्ध जिलों लखीमपुर, रायबरेली, सीतापुर, हरदोई व लखनऊ के संबद्ध कॉलेजों में 263 परीक्षा केंद्र और 21 नोडल सेंटर बनाए गए हैं। यहां तीन लाख से अधिक विद्यार्थी परीक्षा देंगे। जानकारी के अनुसार परीक्षा नियंत्रक ने बताया कि बिना प्रवेश पत्र किसी को भी परीक्षा में बैठने की अनुमति नहीं होगी। परीक्षार्थी विवि की वेबसाइट से प्रवेश पत्र डाउनलोड कर सकते हैं।

यह भी पढ़े   Career Horoscope 7 May 2023 : 4 राशियों के लोग पाएंगे शुभ लाभ वृषभ, तुला समेत जानें 7 मई का आर्थिक करियर राशिफल.
45 मिनट पहले छात्रों को करना होगा रिपोर्ट
परीक्षा के दौरान परीक्षार्थी को 45 मिनट पहले परीक्षा केंद्र पर रिपोर्ट करना होगा। सुबह की पाली में 8 बजकर 15 मिनट और दोपहर की पाली में 1 बजकर 15 मिनट पर विद्यार्थी को परीक्षा केंद्र पर उपस्थित होना होगा। परीक्षा में किसी तरह का इलेक्ट्रॉनिक गैजेट, पाठ्य सामग्री व बैग आदि लाना प्रतिबंधित होगा। नकल सामग्री के साथ पकड़े जाने पर विद्यार्थी की परीक्षा निरस्त कर दी जाएगी।
एलयू में गेट नंबर दो और चार से प्रवेश दिया जाएगा
परीक्षा के दौरान विवि परिसर में प्रवेश के लिए छात्रों को गेट नंबर 2, 4, 7, 11 व 12 से आना होगा। परीक्षा के दौरान किसी तरह का वाहन परिसर में प्रवेश नहीं करेगा। गाड़ी स्टैंड पर लगाकर पैदल ही कैंपस में प्रवेश करना होगा। जानकारी के अनुसार बता दें िक इसके लिए मुख्य कुलानुशासक प्रो. राकेश द्विवेदी ने पत्र जारी करते हुए सभी शिक्षकों, कर्मचारियों और अधिकारियों को निर्देश दिए हैं।
लखनऊ में 48 केंद्र
लखनऊ जिले में एलयू को नोडल सेंटर बनाया है। 48 कॉलेजों को परीक्षा केंद्र बनाया है। इसमें एपी सेन, अवध, केकेवी, डीएवी, नवयुग, नारी, कालीचरण, करामत, खुन खुन जी और कृष्णा देवी गर्ल्स पीजी कॉलेज समेत कई अन्य नाम शामिल हैं।