UP Board 2024 : वेरीफाई हुए यूपी बोर्ड परीक्षा केंद्रों के लिए चुने गए स्कूल, जल्द जारी होगी लिस्ट

UP Board 2024 : उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद की आगामी हाईस्कूल एवं इंटरमीएिट बोर्ड परीक्षाओं के लिए परीक्षा केंद्रों के निर्धारण को विद्यालयों का भौतिक सत्यापन पूरा हो गया है। जिला विद्यालय निरीक्षक द्वारा उक्त सत्यापन बोर्ड की बेवसाइट पर अपलोड कर दिया गया है। अब बोर्ड से प्रस्तावित परीक्षा केंद्रों की सूची जिला प्रशासन को भेजी जाएगी। डीएम की अध्यक्षता में बोर्ड परीक्षा केंद्रों को फाइनल किया जाएगा।

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद की वर्ष 2023-24 की हाईस्कूल एवं इंटरमीडिएट के बोर्ड परीक्षा फार्म जमा होने के बाद अब परीक्षा केंद्रों के निर्धारण की प्रक्रिया चल रही है। इसके लिए डीएम द्वारा सभी तहसीलों में एसडीएम की अध्यक्षता में टीम गठित कर विद्यालयों में परीक्षा केंद्रों के मानकों के भौतिक सत्यापन के निर्देश दिए थे। सभी तहसीलों के एसडीएम ने अपने अपने तहसील क्षेत्र के विद्यालयों का निरीक्षण कर सत्यापन की रिपोर्ट दे दी है।

उक्त रिपोर्ट के हिसाब से जिला विद्यालय निरीक्षक ने विद्यालयवार निरीक्षण का डाटा वेबसाइट पर अपलोड करा दिया है। जिले में कुल 285 माध्यमिक विद्यालय है। इनमें से 42 विद्यालय राजकीय एवं 71 वित्तीय सहायता प्राप्त, जबकि अन्य वित्तविहीन विद्यालय है। इस बार इस बार हाईस्कूल में 31 हजार 733 परीक्षार्थी पंजीकृत हुए है। जबकि इंटरमीडिएट में लगभग 27 हजार परीक्षार्थी है। जिला विद्यालय निरीक्षक धमेंद्र शर्मा का कहना है कि शासन के निर्देश पर बोर्ड परीक्षाकेंद्रों के निर्धारण के लिए विद्यालयों का डाटा यूपी बोर्ड की बेवसाइट पर अपलोड कर दिया है। वहां से ही प्रस्तावित परीक्षाकेंद्रों अपलोड किए जायेंगे। इसके बाद डीएम की अनुमति पर परीक्षाकेंद्रों के निर्धारण को अंतिम रूप दिया जाएगा।

यह भी पढ़े   India Post Jobs : डाकघर में कैसे बनते हैं ग्रामीण डाक सेवक ? जानिए क्या है प्रक्रिया और कितनी मिलती है सैलरी ?
केवल चार राजकीय विद्यालय ही पूरा कर रहे मानक

जिले में कहने तो तो 42 राजकीय विद्यालय है। दूसरे बोर्ड ने भी राजकीय विद्यालयों को परीक्षाकेंद्र बनाने में प्राथमिकता देने के निर्देश दिए हैं, लेकिन जिले के चार ही राजकीय विद्यालय ऐसे हैं, जो परीक्षाकेंद्रों के मानकों पर खरा उतर रहे हैं।

इनमें मुजफ्फरनगर का राजकीय इंटर कॉलेज सिसौली, भैसी एवं गढ़ी सेखावत के राजकीय विद्यालय ही ऐसे है जो परीक्षाकेंद्रों के मानक पूरा कर रहे हैं। जबकि अन्य विद्यालयों में न सीसीटीवी कैमरों की सुविधा और नहीं स्टाफ आदि की पर्याप्त सुविधा है। इसलिए हर साल इन विद्यालयों को ही परीक्षाकेंद्र बनाया जाता है।