UPPBPB SI Constable Bharti : यूपी पुलिस में 62 हजार पदों पर भर्तियां जनवरी से होंगी.

UPPBPB SI Constable Bharti : उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड ने पुलिस में 62,624 पदों पर भर्ती की प्रक्रिया तेज कर दी है। इनमें कांस्टेबल के 52,699 पदों पर आनलाइन आवेदन की प्रक्रिया दिसंबर के अंत तक या अगले जनवरी के पहले हफ्ते में शुरू हो सकती है। बोर्ड ने परीक्षा एजेंसी के चयन की प्रक्रिया लगभग पूरी कर ली है। चयन के कड़े मापदंडों की वजह से यह प्रक्रिया देर से शुरू होने जा रही है। प्रदेश सरकार ने कांस्टेबल के 52699 पदों के साथ जेल वार्डर के 2833, पुलिस सब इंस्पेक्टर के 2469, पुलिस रेडियो ऑपरेटर के 2430, लिपिक संवर्ग के 545, कंप्यूटर ऑपरेटर के 872, कंप्यूटर प्रोग्रामर के 55 तथा कुशल खिलाड़ी कोटे से 521 पदों पर भर्ती का दायित्व पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड को सौंपा है।

यूपी पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड इस नई भर्ती का नोटिफिकेशन जल्द ही ऑफिशियल वेबसाइट http://uppbpb.gov.in/ पर जारी कर सकता है। साथ देश के प्रमुख दैनिक समाचार पत्रों पर भी यूपी पुलिस भर्ती 2024 का विज्ञापन प्रकाशित किया जाएगा। अभ्यर्थियों को सलाह है कि यूपी पुलिस भर्ती की पूरी जानकारी के लिए दैनिक समाचार पत्र व ऑफिशियल वेबसाइट पर भी नजर रखें।

यूपी पुलिस भर्ती योग्यता:
यूपी पुलिस नई एसआई व कांस्टेबल भर्ती का विज्ञापन जारी होने के साथ ही ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया शुरू हो सकती है। यूपीपी कांस्टेबल भर्ती के लिए मान्यता प्राप्त बोर्ड से 12वीं पास और 23 वर्ष तक के अभ्यर्थी आवेदन कर सकेंगे। वहीं यूपी पुलिस एसआई पदों के लिए मान्यता प्राप्त कॉलेज या विश्वविद्यालय से स्नातक की डिग्री रखने वाले अभ्यर्थी आवेदन कर सकेंगे। एसआई पद के लिए सामान्य वर्ग के अभ्यर्थियों की आयु सीमा 28 वर्ष रह सकती है। आरक्षित वर्ग को नियमानुसार छूट भी मिलेगी। हालांकि आयु और योग्यता की विस्तृत जानकारी भर्ती विज्ञापन में ही मिलेगी।
एमटीएस से भरे जाएंगे 1773 पद
कर्मचारी चयन आयोग की ओर से मल्टी टास्किंग स्टाफ (नॉन-टेक्निकल) और हवलदार के लिए (सेंट्रल ब्यूरो ऑफ इनडायरेक्ट टैक्सेस एंड कस्टम्स एवं सेंट्रल ब्यूरो ऑफ नारकोटिक्स) एग्जाम 2023 के तहत 1773 पदों पर भर्ती होगी। एमटीएस के 1377 और हवलदार के 396 पद इसमें शामिल हैं।