UPSC IAS Coaching : छात्रों के खाते में आएगी कोचिंग फीस 18 दिसंबर तक आवेदन को मौका.

UPSC IAS Coaching : कुछ दशक पहले तक इलाहाबाद विश्वविद्यालय के लिए कहा जाता था कि यह आईएएस बनाने की फैक्ट्री है, लेकिन पिछले कई वर्षों से सिविल सेवा परीक्षा में इलाहाबाद विश्वविद्यालयके छात्र-छात्राओं के चयन का ग्राफ गिरा है। इलाहाबाद विश्वविद्यालयमें अब डॉ. आंबेडकर उत्कृष्टता केंद्र की स्थापना की गई है। इसके लिए ऑनलाइन आवेदन सात दिसंबर से शुरू है। इसमें ओबीसी और अनुसूचित जाति (एससी) श्रेणी के अभ्यर्थियों को एक वर्ष के लिए छात्रवृत्ति के साथ मुफ्त कोचिंग की सुविधा दी जाएगी। केंद्र के समन्यवक प्रो. आरके आनंद ने बताया कि अबकी डॉ. आंबेडकर फाउंडेशन, मंत्रालय छात्रों के एकाउंट में सीधे 75 हजार रुपये भेजेगा।

पहले मंत्रालय इलाहाबाद विश्वविद्यालय के खाते में यह फीस भेजता था। छात्र इस फीस को इलाहाबाद विश्वविद्यालयमें जमा कर देंगे। उन्होंने यह भी बताया कि चयनित प्रत्येक छात्र-छात्रा को प्रतिमाह चार हजार रुपये का वजीफा मिलेगा। इसके अलावा मुख्य परीक्षा (मेंस) पास कर इंटरव्यू की तैयारी करने वाले अभ्यर्थी को 15 हजार रुपये और मंत्रालय देगा। ताकि वे बेहतर तैयारी कर सिविल सेवा में चयनित हो सकें। प्रतियोगिता के माध्यम से 100 छात्रों का चयन किया जाएगा, जिनमें 33 फीसदी सीटें महिला अभ्यर्थियों के लिए आरक्षित होंगी। एक छात्र को सेंटर में एक वर्ष की अवधि के लिए ही कोचिंग दी जाएगी और अगर वह इस दौरान 15 दिन से ज्यादा अनुपस्थित रहता है तो उसका पंजीकरण समाप्त हो जाएगा और अभ्यर्थी को स्कॉलरशिप के रुपये भी वापस करने होंगे। आवेदन की अंतिम तिथि 18 दिसंबर है, जबकि प्रवेश परीक्षा 24 दिसंबर 2023 को होगी। परिणाम 28 दिसंबर को आएगा और तीन जनवरी को प्रवेश दिए जाएंगे। कक्षाएं 8 जनवरी 2024 से शुरू हो जाएंगी।

यह भी पढ़े   NEET 200 Mbbs Seats : NEET छात्रों के लिए खुशखबरी अगले साल बिहार में बढ़ेंगी MBBS की 200 सीटें.
यूपीएससी आईएएस की मुफ्त कोचिंग के लिए आवेदन का मौका:
इलाहाबाद विश्वविद्यालय के इस योजना का लाभ उठाने के लिए अभ्यर्थियों को एक प्रवेश परीक्षा देनी होगी। इस प्रवेश परीक्षा के लिए आवेदन प्रक्रिया चल रही है। इच्छुक अभ्यर्थी अंतिम तिथि 18 दिसंबर 2023 है। प्रवेश परीक्षा 24 को होगी और परिणाम 28 दिसंबर 2023 को जारी होगा। प्रवेश परीक्षा के जरिए विश्विद्यालय के कुल 100 छात्रों का चयन किया जाएगा।