UPSC Recruitment 2023 : साइंटिफिक ऑफिसर समेत कई पदों पर निकली भर्ती शुरू हुए आवेदन.

UPSC Recruitment 2023 : संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) ने साइंटिस्ट ऑफिसर समेत कई पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी किया है। जो उम्मीदवार लंबे समय से सरकारी नौकरी की तलाश कर रहे हैं, उनके लिए अच्छा मौका है। आवेदन करने से पहले उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है, वह पहले भर्ती से जुड़ी जानकारी पढ़ लें, उसके बाद ही आगे की प्रक्रिया शुरू करें।
पदों के बारे में
साइंटिफिक ऑफिसर (इलेक्ट्रिकल)
टेक्निकल ऑफिसर
सीनियर लेक्चरर (Obstetrics & Gynaecology)
शैक्षणिक योग्यता
साइंटिफिक ऑफिसर (इलेक्ट्रिकल)- उम्मीदवारों ने किसी भी मान्यता प्राप्त संस्थान से फिजिक्स में मास्टर डिग्री या इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग में डिग्री या इलेक्ट्रिकल और इलेक्ट्रॉनिक्स इंजीनियरिंग या इलेक्ट्रॉनिक्स और टेलीकम्युनिकेशन इंजीनियरिंग में डिग्री होनी चाहिए।
टेक्निकल ऑफिसर- उम्मीदवार ने किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय या संस्थान से कंप्यूटर एप्लीकेशन या इंफोर्मेंशन टेक्नोलॉजी या कंप्यूटर साइंस में मास्टर डिग्री या किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय या संस्थान से इंजीनियरिंग में ग्रेजुएशन की डिग्री या कंप्यूटर इंजीनियरिंग या कंप्यूटर साइंस या कंप्यूटर टेक्नोलॉजी या कंप्यूटर साइंस और इंजीनियरिंग या इंफोर्मेंशन टेक्नोलॉजी में ग्रेजुएशन की डिग्री ली हो।

उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है, शैक्षणिक संबंधित जानकारी के लिे आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर नोटिफिकेशन देखें।
उम्र सीमा

साइंटिफिक ऑफिसर (इलेक्ट्रिकल) –उम्मीदवार की आयु 33 वर्ष के भीतर होनी चाहिए।
टेक्निकल ऑफिसर- उम्मीदवार की आयु 30 वर्ष के भीतर होनी चाहिए।
सीनियर लेक्चरर (Obstetrics & Gynaecology) – उम्मीदवार की आयु 50 वर्ष के भीतर होनी चाहिए।
आवेदन करने की तारीख
UPSC की ओर से निकली इन सभी पदों पर आवेदन की प्रक्रिया
9 दिसंबर से शुरू हो चुकी है और आवेदन फॉर्म जमा करने की आखिरी तारीख 28 दिसंबर है। उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है, वह आखिरी तारीख से पहले आवेदन कर लें।
ऐसे करें आवेदन

साइंटिफिक ऑफिसर समेत सभी पदों पर आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों को आधिकारिक वेबसाइट upsc.gov.in और upsconline.nic.in पर जाना होगा। बता दें, आवेदन ऑनलाइन मोड में ही होंगे।

यह भी पढ़े   Mbbs BDS Seats Are Being Done : मेडिकल कॉलेजों MBBS BDS सीटों में कागजों पर हो रही नियुक्ति -एनएमसी घोस्ट फैकल्टी और सीनियर रेजिडेंट पाए गए.