UPSSSC PET : यूपी पीईटी आज से कब बंद होंगे गेट कौन सा पेन लाएं, OMR कैसे भरें, जानें 10 नियम.

UPSSSC PET : उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग 28 और 29 अक्टूबर को प्रारंभिक अर्हता परीक्षा (पीईटी 2023) का आयोजन करने जा रहा है। यूपी पीईटी परीक्षा को लेकर सभी जिलों में तैयारी पूरी हो गई है। आपको बता दें कि उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग की समूह ग के पदों पर भर्ती के लिए पीईटी में शामिल होना अनिवार्य है। अभ्यर्थियों को ओएमआर शीट सावधानीपूर्वक भरनी होगी वरना गलती होने पर उसका मूल्यांकन नहीं किया जाएगा।
 अभ्यर्थी अनुक्रमांक व पंजीयन संख्या, परीक्षा केंद्र कोड (पांच अंकों का), प्रश्नपुस्तिका क्रमांक, परीक्षा तिथि व पाली आदि सभी प्रविष्टियों को सावधानीपूर्वक काली या नीली बाल प्वाइंट पेन से भरें। गलत प्रविष्टि भरने पर ओएमआर का मूल्यांकन न होने या अभ्यर्थन निरस्त होने की स्थिति में अभ्यर्थी स्वयं जिम्मेदार होंगे। परीक्षा के बाद आयोग इस संबंध में कोई पत्राचार स्वीकार नहीं करेगा।
 
यहां पढ़ें परीक्षा की गाइडलाइंस
1- अभ्यर्थियों को सलाह है कि परीक्षा केंद्र पर दो घंटा पहले पहुंच जाएं, क्योंकि गेट परीक्षा शुरू होने के 30 मिनट पहले बंद हो जाएगा। एग्जाम शुरू होने से काफी पहले पहुंचना सुनिश्चित करें।
 
2- अपने साथ एडमिट कार्ड व एक ऑरिजनल फोटो आईडी (आधार कार्ड/पहचान पत्र/ पासपोर्ट/ड्राइविंग लाइसेंस आदि) जरूर लाएं।
3- ओएमआर शीट पर प्रश्न पेपर का सही क्रमांक डालना अनिवार्य है। ओएमआर शीट पर क्रमांक सही दर्ज नहीं होने पर शीट का मूल्यांकन नहीं होगा।
4- ओएमआर शीट में किसी भी गोले को आधा ना भरें। गोला पूरा ना भरने से कंप्यूटर में आंसर रिजेक्ट हो जाएगा। एक प्रश्न के लिए एक ही उत्तर को गोला करें। एक से ज्यादा गोला करने पर इस आंसर के लिए कोई मार्क्स नहीं मिलेंगे।
5- नेगेटिव मार्किंग होगी। प्रत्येक गलत उत्तर के लिए एक चौथाई अंक काटा जाएगा।
6- नकल करने/कराने, अनुशासनहीनता, दुर्व्यहार तथा अवांछनीय कार्य करने पर भी अभ्यर्थन निरस्त कर दिया जाएगी।
7- परीक्षार्थी को परीक्षा कक्ष में मोबाइल, ब्लूटूथ, वाई-फाई गैजेट, इलेक्ट्रॉनिक पेन, पेजर इत्यादि जैसी इलेक्ट्रॉनिक सामग्री ले जाना वर्जित है। उक्त सामग्रियों के उम्मीदवार के पास पाये जाने पर परीक्षार्थी दण्ड/अनुशासनिक कार्रवाई के भागी होंगे, जिसके तहत उनकी उम्मीदवारी रद्द कर दी जायेगी। आयोग की इस परीक्षा एवं आगामी परीक्षाओं में भाग लेने से उन्हें वंचित किया जा सकता है।
8. पैटर्न
पीईटी परीक्षा 100 अंकों और दो घंटे की होगी। इसमें नगेटिव मार्किंग की व्यवस्था की गई है। प्रत्येक गलत उत्तर के लिए चौथाई अंक काटा जाएगा।
9. इस भर्ती परीक्षा के जरिए उत्तर प्रदेश सरकार के विभिन्न विभागों में खाली पड़े ग्रुप सी लेवल के हजारों पदों को भरा जाएगा। सबसे पहले प्रारंभिक अर्हता परीक्षा ( पीईटी ) होगी और इसके बाद भर्तियों के संबंध में विज्ञापन निकाल कर आयोग आवेदन लेगा। पीईटी स्कोर के आधार पर अलग-अलग भर्तियों में अभ्यर्थियों को मुख्य परीक्षा/स्किल टेस्ट/शारीरिक दक्षता परीक्षा के लिए बुलाया जाएगा।
10. पीईटी-2022 का परिणाम 25 जनवरी 2023 को घोषित किया गया था। यह एक वर्ष यानी 24 जनवरी 2024 तक के लिए मान्य है। आयोग द्वारा इस अवधि तक भर्ती के लिए निकाले जाने वाले विज्ञापन के लिए ये मान्य होंगे। इसके बाद पीईटी-2023 वाले पात्र माने जाएंगे। यह भी एक साल के लिए मान्य होगा।
पीईटी के अभ्यर्थियों के लिए मेमू ट्रेन प्रयागराज तक आएगी
पीईटी अभ्यर्थियों के लिए रेलवे ने मेमू ट्रेन का संचालन प्रयागराज तक करने का फैसला किया है। गाड़ी संख्या 04130 कानपुर-फतेहपुर मेमू 27 अक्तूबर से 29 अक्तूबर तक प्रयागराज स्टेशन तक चलेगी। वहीं जाने वाली 04129 फतेहपुर- कानपुर मेमू ट्रेन 28 से 30 अक्तूबर तक प्रयागराज स्टेशन से चलेगी। इस दौरान फतेहपुर से प्रयागराज के मध्य खागा, भरवारी, सिराथू और सूबेदारगंज स्टेशन पर इस ट्रेन का ठहराव होगा। इसी तरह कानपुर से फतेहपुर के बीच सभी स्टेशनों पर रुकेगी।