Winter Vacation : इन राज्यों में छात्रों की रहेगी शीतकालीन छुट्टियां देखें लिस्ट.

Winter Vacation : आख़िरकार सर्दी आ गई है, और इसके साथ ही स्कूल की छुट्टियों का मौसम भी आ गया है। सर्दियाँ हर दिन लंबी होती जा रही हैं और दूसरी ओर दिसंबर भी ख़त्म होने वाला है। ऐसे में कई राज्यों ने स्कूलों में शीतकालीन छुट्टियों की तारीखों की घोषणा कर दी है. अन्य राज्य भी अगले कुछ दिनों में छात्रों के लिए शीतकालीन अवकाश की घोषणा कर सकते हैं। आइए जानते हैं भारत के उन राज्यों के बारे में जहां स्कूलों और अन्य शैक्षणिक संस्थानों की शीतकालीन छुट्टियों की तारीखें पता हैं।

राजधानी दिल्ली में सरकार ने खराब वायु गुणवत्ता के कारण नवंबर में दी जाने वाली छुट्टियों को देखते हुए सर्दियों की छुट्टियों को 15 से घटाकर 6 दिन करने का फैसला किया है। दिल्ली शिक्षा विभाग ने एक सर्कुलर जारी कर कहा है, “शैक्षणिक सत्र 2023-24 के लिए शीतकालीन छुट्टियां 01/01/2024 (सोमवार) से 01/06/2024 (शनिवार) तक रहेंगी।”

आपको बता दें कि नोएडा, गाजियाबाद और गुरुग्राम यानी गुड़गांव के स्कूल भी आने वाले दिनों में स्कूल बंद करने की योजना बना रहे हैं.

उत्तर प्रदेश में शीतकालीन छुट्टियों के संबंध में योगी आदित्यनाथ सरकार ने अभी तक आधिकारिक घोषणा नहीं की है। पिछले वर्ष के कार्यक्रम के आधार पर, राज्य को छात्रों को लगभग 31 दिसंबर से 14 जनवरी तक 15 दिनों की छुट्टियाँ देने में सक्षम होने की उम्मीद है।

राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (आरबीएसई) ने शीतकालीन अवकाश की तारीखें जारी कर दी हैं। राज्य में 25 दिसंबर से स्कूल बंद रहेंगे. राजस्थान बोर्ड ने सोमवार को ट्वीट किया कि ”राज्य में शीतकालीन छुट्टियां 25 दिसंबर से शुरू होंगी.”

यह भी पढ़े   BPSC Mains 2023 : 69वीं BPSC मुख्य परीक्षा का शेड्यूल जारी कर दिया गया है ऐसे देखें, कब क्या होगा?

उत्तर प्रदेश, दिल्ली और राजस्थान के अलावा जम्मू शिक्षा विभाग ने भी शीतकालीन अवकाश की तारीखें जारी कर दी हैं। राज्य के सभी सरकारी और निजी स्कूलों में 11 दिसंबर 2023 से 29 फरवरी 2024 तक छुट्टियां रहेंगी. घोषणा के अनुसार, कक्षा 8 तक के छात्रों के लिए 11 दिसंबर, 2023 से 29 फरवरी, 2024 तक स्कूल बंद रहेंगे, जबकि कक्षा 9 से 12 तक के छात्रों के लिए 18 दिसंबर से 29 फरवरी तक छुट्टी रहेगी।