Rudraksha According to Zodiac Signs : राशि के अनुसार धारण करें रुद्राक्ष इसे पहनने के बाद भूलकर भी ना करें 3 गलती.

Rudraksha According to Zodiac Signs : रुद्राक्ष जिसका सनातन धर्म में विशेष महत्व बताया गया है. धार्मिक मान्यता है कि रुद्राक्ष की उत्पत्ति भगवान शिव के आंसुओं से हुई है. आपने अक्सर साधु संतों को आम जनता को भी रुद्राक्ष धारण किए हुए देखा होगा. ज्योतिष शास्त्र में रुद्राक्ष पहनने के अनेक फायदे बताए गए हैं. 1 से लेकर 14 मुखी रुद्राक्ष का अपना अलग महत्व है. आज के इस आर्टिकल में किस राशि के जातक को कौन सा मुखी रुद्राक्ष धारण करना चाहिए इस विषय में अधिक जानकारी दे रहे हैं भोपाल निवासी ज्योतिषी एवं वास्तु सलाहकार पंडित हितेंद्र कुमार शर्मा.

रुद्राक्ष धारण करने के बाद भूलकर भी ना करें 3 गलती

1. ज्योतिष शास्त्र में बताया गया है कि जो व्यक्ति रुद्राक्ष धारण करता है उसे कभी भी मांस मदिरा का सेवन नहीं करना चाहिए.

2. यदि किसी व्यक्ति ने रुद्राक्ष पहना है और उसे उतार दिया है, तो भूल कर भी आप किसी के पहने हुए रुद्राक्ष को धारण ना करें.

3. जब भी आप सोने जाएं तो इस बात का विशेष ध्यान रखें कि सोते समय रुद्राक्ष आपके हाथ में या गले में नहीं होना चाहिए.

राशि के अनुसार धारण करें रुद्राक्ष
ज्योतिष शास्त्र में बताया गया है कि यदि कोई व्यक्ति राशि के अनुसार रुद्राक्ष धारण करता है तो उसको इसके कई गुना अच्छे परिणाम प्राप्त होते हैं. ज्योतिष शास्त्र के अनुसार मेष और वृश्चिक राशि के जातकों को तीन मुखी रुद्राक्ष धारण करना चाहिए. वृषभ और तुला राशि के जातकों को 6 मुखी रुद्राक्ष धारण करना चाहिए. मिथुन और कन्या राशि के जातक 4 मुखी रुद्राक्ष धारण करें. कर्क राशि के जातक दो मुखी, सिंह राशि के जातक एक मुखी रुद्राक्ष धारण कर सकते हैं. वहीं धनु और मीन राशि के जातक 5 मुखी रुद्राक्ष धारण कर सकते हैं.

यह भी पढ़े   Aaj Ka Panchang : आज का पंचांग : 21 मार्च 2023 : जानें शुभ मुहूर्त व शुभ योग कब से कब तक आज चैत्र अमावस्या का.

इसके अलावा मकर और कुंभ राशि के जातक 7 मुखी रुद्राक्ष धारण करके लाभान्वित हो सकते हैं.

रुद्राक्ष धारण करने के 5 फायदे

ज्योतिष शास्त्रों में बताया गया है कि यदि किसी व्यक्ति की शादी में अड़चन आ रही है तो उसे गौरी शंकर रुद्राक्ष धारण करना चाहिए इससे उन्हें लाभ मिलता है.

पंचमुखी रुद्राक्ष धारण करने से प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी मन लगेगा साथ ही इसमें आपको सफलता प्राप्त हो सकती है.

सेहत में सुधार के लिए आपको 11 मुखी रुद्राक्ष धारण करना चाहिए.

3 मुखी रुद्राक्ष धारण करने से अच्छी नौकरी प्राप्त हो सकती है.

यदि आप 5 मुखी रुद्राक्ष धारण करते हैं तो आपको लगी कोई भी बुरी लत और मदिरापान छोड़ने में सहायता मिलेगी.