Vastu Tips : घर के दरवाजे पर रखें पानी से भरा बर्तन सुख-समृद्धि का होगा वास.

Vastu Tips : घर में सुख-समृद्धि बनी रहे, इसके लिए लोग क्या से क्या नहीं करते. लेकिन इसके बाद भी कुछ ना कुछ परेशानी बनी ही रहती है. हालांकि इन परेशानियों से निजात पाने के तरीके वास्तुशास्त्र में उपलब्थ हैं. वास्तुशास्त्र के मुताबिक घर के मुख्य द्वार पर पानी से भरा बर्तन रखने से घर में सुख-समृद्धि का वास होता है और नकारात्मक शक्तियां नष्ट होती हैं. माना जाता है कि घर के बाहर पानी से भरा बर्तन रखने वाला व्यक्ति जीवन में सफलता प्राप्त करता है. आइए ज्योतिषाचार्य पंडित ऋषिकांत मिश्रा से जानते हैं इन उपायों को करने से जीवन में होने वाले प्रभाव के बारे में.

नकारात्मक ऊर्जा का होगा नाश

पानी को वैज्ञानिक ही नहीं, अपितु वास्तु शास्त्र में भी अहम माना गया है. वास्तु शास्त्र के मुताबिक, पानी को ऐसा स्रोत माना जाता है जो घर की नकारात्मक ऊर्जाओं को नष्ट करने में मदद करता है. इसके लिए घर के मुख्य द्वार पर पानी से भरा बर्तन रखने की सलाह दी जाती है. ऐसा करने से बुरी शक्ति को मुख्य द्वार के भीतर आने से रोकता है और घर के लोगों को दुर्भाग्य से बचाता है. इसके अलावा यह आपके जीवन को कई अन्य समस्याओं से बचाने में मदद कर सकता है. यह आपके शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य दोनों के लिए फायदेमंद हो सकता है.

वातावरण शुभ बनाने में करे मदद

वातावरण को शुभ बनाने के लिए आप घर के मुख्य द्वार पर पानी से भरा बर्तन रख सकते हैं. यह घर आने वाले मेहमानों के स्वागत के लिए भी एक अच्छा तरीका हो सकता है. घर में प्रवेश करते समय पानी का कटोरा मेहमानों के लिए एक अच्छा दृश्य प्रस्तुत करता है और यह आतिथ्य का प्रतीक होता है.

यह भी पढ़े   Vastu Tips : शाम के समय इस दिशा की ओर होनी चाहिए जलते दीपक की लौ.

पानी से भरा बर्तन रखने के नियम

1. बर्तन ऐसी सामग्री से बना होना चाहिए जो वास्तु शास्त्र के अनुकूल हो जैसे तांबा या पीतल.

2. नियमित रूप से बर्तन का पानी बदला जाना चाहिए और कटोरे को भी साफ अच्छ से साफ करें.

3. घर के दरवाजे पर पानी का बर्तन रखने लिए किसी वास्तु विशेषज्ञ से उचित स्थान का चयन कराएं.

4. बर्तन को किसी मेज या चौकी पर रखना ज्यादा उचित होगा, ताकि मेहमानों को आसानी से दिखाई दे.

5. घर के दरवाजे पर पानी का बर्तन रखने से पहले ध्यान रखें कि सीधी धूप या गर्मी के पास रखने से बचें.