Bihar Board ReExam 2023 : इस साल दो बार होगी बिहार बोर्ड मैट्रिक और इंटर की परीक्षा.

बिहार बोर्ड मैट्रिक एवं इंटर परीक्षा में परीक्षार्थियों के लिए बड़ी खुशखबरी है। वैसे छात्र जो बिहार बोर्ड के मैट्रिक एवं इंटर परीक्षा में शामिल नहीं हो सके हैं उनको एक बार फिर परीक्षा में बैठने का मौका मिलेगा। बिहार बोर्ड द्वारा कंपार्टमेंटल सह विशेष परीक्षा अप्रैल के अंतिम सप्ताह में आयोजित की जाएगी।

परीक्षा में शामिल होने के लिए बोर्ड ने इंटर और मैट्रिक वार्षिक परीक्षा 2023 का रिजल्ट जारी करने के एक हफ्ता के बाद ही बिहार बोर्ड कंपार्टमेंटल सह विशेष परीक्षा प्रक्रिया शुरू कर देगा। बोर्ड ने कहा है कि मैट्रिक व इंटर परीक्षा 2023 में शामिल होने से वंचित वैसे रजिस्टर्ड छात्र जो स्कूल और कॉलेजों द्वारा आयोजित सेंटर परीक्षा में उत्तीर्ण है। लेकिन शिक्षण संस्थान के प्रधान हेड मास्टर या प्रधानाध्यापक की लापरवाही से परीक्षा में शामिल होने से वंचित रह गए।

वैसे छात्रों को विशेष अवसर दिया जाएगा। इसी कारण से इस बार मैट्रिक व इंटर की विशेष परीक्षा को दोबारा आयोजित करने का निर्णय लिया गया है। इस परीक्षा में वंचित या एक या दो विषय में फेल होने वाले स्टूडेंट भी शामिल हो सकते हैं। बोर्ड के अधिकारियों ने कहा है कि विशेष परीक्षा का आयोजन अथवा अधिकतम मई 2023 तक होगा एवं उनका परीक्षा फल जून 2023 तक जारी कर दिया जाएगा।

यह भी पढ़े   Haryana Board Exam : बोर्ड पेपर लीक 2023, एग्जाम कैंसिल! अब दोबारा कब होगी 10वीं की परीक्षा?