CBSE 10th-12th 2024 Datesheet : दीवाली बाद आएगा CBSE 10वीं-12वीं 2024 का टाइम टेबल? जानिए लेटेस्ट अपडेट

CBSE 10th-12th 2024 Datesheet : केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने बीते दिनों एक नोटिस जारी किया था। जिसमें कहा गया था कि कक्षा 10वी और 12वीं की बोर्ड परीक्षा 15 फरवरी 2024 से शुरू होगी। हालांकि अभी बोर्ड की तरफ से कक्षा 10वीं और 12वीं का पूरा शेड्यूल जारी नहीं किया गया है। इसी बीच रिपोर्ट्स में दावा किया जा रहा है कि बोर्ड की तरफ से दीवाली बाद आधिकारिक वेबसाइट cbse.gov.in पर शेड्यूल जारी कर दिया जाएगा। शेड्यूल जारी होने के बाद छात्र ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर डाउनलोड कर सकेंगे।

हालांकि, अभी टाइम टेबल जारी करने को लेकर न तो अधिकारियों और न ही परीक्षा नियंत्रक संयम भारद्वाज ने कोई तारीख बताई है। ऐसे में छात्रों को सलाह है कि वेबसाइट पर नजर बनाएं रखें, ताकि कोई महत्वपूर्ण सूचना न छूटने पाए। वहीं, कुछ मीडिया रिपोर्ट्स में दावा किया जा रहा है कि बोर्ड की तरफ से 17 नवंबर को डेटशीट जारी कर दी जाएगी। जिसके बाद छात्र ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर चेक कर सकेंगे।

पिछले वर्षों की बात करें तो सीबीएसई ने परीक्षा के पहले दिन से लगभग 1 से 1.5 महीने पहले डेटशीट जारी की थी। बोर्ड ने जुलाई में यह भी कहा था कि ये परीक्षाएं लगभग 55 दिनों तक चलेंगी और 10 अप्रैल, 2024 को समाप्त होंगी। इसके अलावा, सीबीएसई ने अन्य परीक्षा नियामक अधिकारियों से यह सुनिश्चित करने का अनुरोध किया था कि वे बोर्ड एग्जाम को ध्यान में रखते हुए डेट जारी करें। ताकि सीबीएसई बोर्ड की परीक्षाओं से उनके एग्जाम डेट न टकराएं।

यह भी पढ़े   SUHANI JAIN KISHANGANJ : 800 नंबर की परीक्षा में 800 अंक बिहार की बेटी ने SRCC के एंट्रेंस एग्जाम में किया कमाल.
ऐसे डाउनलोड कर सकेंगे डेटशीट
चरण 1: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट cbse.gov.in पर जाएं।
चरण 2: दिखाई देने वाले पृष्ठ पर, “सीबीएसई कक्षा X या XII डेट शीट 2024 पीडीएफ” लिंक का चयन करें।
चरण 3: परीक्षा तिथि 2024 के साथ पीडीएफ दस्तावेज़ स्क्रीन पर दिखाई देगा।
चरण 4: इसे देखें।
चरण 5: अब एक पीडीएफ डाउनलोड करें और प्रिंट अपने पास रख लें।

इधर, कक्षा 10वीं-12वीं दोनों के लिए प्रैक्टिकल परीक्षा और बोर्ड की वार्षिक सैद्धांतिक परीक्षा 1 जनवरी से शुरू होने वाली है। जबकि विंटर जोन वाले स्कूलों के लिए प्रैक्टिकल परीक्षाएं 14 नवंबर से शुरू होगी।