CBSE Board Exam 2024: 10वीं और 12वीं एग्जाम के लिए कोई ओवरऑल डिवीजन या मार्क्स नहीं दिए जाएंगे.

Central Board of Secondary Education: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने दसवीं और बारहवीं कक्षा की बोर्ड परीक्षाओं के लिए पर्सेंटेज कैल्कुलेशन के मानदंडों को साफ करते हुए एक नोटिस जारी किया है. परीक्षा उपनियमों का हवाला देते हुए, नोटिस में इस बात पर जोर दिया गया है कि कोई ओवरऑल डिवीजन/ डिस्टिंक्शन/ एग्रीगेट नहीं दिया जाएगा. यदि किसी उम्मीदवार ने पांच से ज्यादा सब्जेक्ट लिए हैं, तो बेस्ट पांच सब्जेक्ट का निर्धारण करने का निर्णय एडमिशन देने वाली संस्था या नियोक्ता पर निर्भर करता है.

सीबीएसई प्रतिशत की गणना या घोषणा नहीं करता है; संस्थान या नियोक्ता उच्च शिक्षा या रोजगार उद्देश्यों के लिए इसे संभालते हैं. बोर्ड की परीक्षाओं में स्टूडेंट्स के प्रतिशत की गणना के मानदंडों पर स्पष्टीकरण मांगने वाले कई अनुरोधों के जवाब में, केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने इस मामले को संबोधित करते हुए एक नोटिस जारी किया. परीक्षा उपनियमों के चेप्टर-7 के सब-सेक्शन 40.1 (iii) के अनुसार, सीबीएसई स्पेसिफाई करता है कि स्टूडेंट्स को कोई ओवरऑल डिवीजन, डिस्टिंग्शन या एग्रीगेट नहीं दिया जाएगा.

इस बीच, बोर्ड परीक्षा 2024 की डेटशीट का बेसब्री से इंतजार करने वालों के लिए यह जल्दी जारी होने वाली है. जैसा कि शिक्षा बोर्ड टाइम टेबल पेश करने के लिए तैयार है, छात्रों को इस जरूरी जानकारी पर समय पर अपडेट के लिए आधिकारिक घोषणाओं और वेबसाइटों पर बने रहने की सलाह दी जाती है. शेड्यूल परीक्षा की तारीखों, विषयों और समय के बारे में जरूरी डिटेल प्रदान करेगा, जिससे स्टूडेंट्स को उनकी परीक्षा की तैयारी के लिए जरूरी रोडमैप मिलेगा.

यह भी पढ़े   Top Colleges for BTech Best Engineering Colleges : बीटेक के लिए जन्नत है ये यूनिवर्सिटी 85 लाख तक मिलता है पैकेज फीस 1 लाख से कम.

चूंकि स्टूडेंट्स और टीचर इन विचारों पर विचार करते हैं, इसलिए सीबीएसई द्वारा निर्धारित नीतियों और दिशानिर्देशों के बारे में सूचित रहना जरूरी है. ज्यादा जानकारी और अपडेट के लिए, उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे सीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट www.cbse.gov.in और www.cbse.nic.in पर जाएं. किसी भी अन्य सवाल या स्पष्टीकरण के लिए, उम्मीदवार दिए गए फोन नंबरों के माध्यम से सीबीएसई से संपर्क कर सकते हैं: 011-22509256-59, 22041807-08.