Dhtb Will Compete With Byjus And Physics Wala : BYJU’s और फिजिक्स वाला को टक्कर दे रहा DHTB 50 से ज्यादा टीचर सस्ते में पढ़ा रहे पाठ.

Dhtb Will Compete With Byjus And Physics Wala : BYJU’s और फिजिक्स वाला का नाम तो आपने सुना ही होगा. यह एजुकेशन सेक्टर के सबसे बड़े स्टार्टअप हैं. ये दोनों कंपनियां बच्चों को ऑनलाइन और ऑफलाइन शिक्षा प्रोवाइड करवाती हैं. अब इन दिनों बिहार के दरभंगा में भी एक कोचिंग क्लास के नाम को लेकर चर्चा हो रही है. इसका नाम है DHTB यानी दरभंगा होम ट्यूशन ब्यूरो. ये नया स्टार्टअप है, लेकिन अभी से ही इसमें 50 से ज्यादा टीचर जुड़ चुके हैं. यह कंपनी कम कीमत में बच्चों को अच्छे टीचर प्रोवाइड करवा रही है. इसके फाउंडर इंजीनियर नंदन कुमार दीप बताते हैं कि अभी के समय में अभिभावक को अलग-अलग विषयों के शिक्षकों को काफी ज्यादा पैसा देना पड़ता है. ऐसे में पढ़ाई पर अधिक खर्च होता है, लेकिन पर अब ऐसा नहीं होगा.

नंदन बताते हैं कि होम ट्यूशन को लेकर पेरेंट्स परेशान रहते हैं कि अच्छे शिक्षक कहां और कैसे मिले. क्योंकि एक शिक्षक लगभग तीन हजार रुपये होम ट्यूशन का डिमांड करते हैं. लेकिन हर विषय में एक्सपर्ट नहीं होते हैं. पर हम चार हजार में एक्सपर्ट शिक्षकों को वहां भेजते हैं, जो साइंस के साथ मैथ और इंग्लिश साथ में पढ़ाते हैं. ताकि अभिभावक पर कम खर्च पड़े.

शिक्षकों का होता है मूल्यांकन
नंदन बतलाते हैं कि शिक्षक के पढ़ाने के एक सप्ताह बाद एक दिन कोर कमेटी की टीम विजिट करती है. फिर बच्चों से बात करके मूल्यांकन करती है कि जिस शिक्षक को उन्होंने भेजा है वह अच्छे से पढ़ा रहे हैं या नहीं? बच्चे उसे समझ पा रहे हैं या नहीं? ऐसी स्थिति में बच्चे अगर शिक्षक की भाषा को नहीं समझ पा रहे या फिर बेहतर शिक्षा वहां नहीं मिल रही है, तो शिक्षक को बदल देते हैं.