Haryana Board Exam : बोर्ड पेपर लीक 2023, एग्जाम कैंसिल! अब दोबारा कब होगी 10वीं की परीक्षा?

बोर्ड परीक्षाओं को किसी भी गड़बड़ी से मुक्‍त बनाने के लिए प्रशासन के कदम फेल होते दिख रहे हैं. हरियाणा में जारी कक्षा 10वीं की बोर्ड परीक्षा में कल मंगलवार को हिंदी का पेपर लीक हो गया. इसके बाद 2 परीक्षा सेंटर्स पर परीक्षा रद्द करनी पड़ी.

Haryana Board चेयरमैन वीपी यादव ने बताया, ‘जिन दो जगहों पर पेपर लीक का पता चला है- गोहाना के जगसी (सोनीपत) और मुरथल के ताजपुर में. करीब 1.15 बजे सबसे पहले गोहाना एग्जाम सेंटर से हिंदी का पेपर लीक किया गया. उसके करीब 20 मिनट बाद मुरथल की जानकारी मिली.’

उन्होंने बताया कि ‘बोर्ड ने तत्काल दो टीमें बनाईं और उन्हें दोनों सेंटर्स पर भेजा. पुलिस में मामला दर्ज किया गया. अधिकारियों को हटाया गया और इन दोनों केंद्रों की परीक्षा रद्द कर दी गई है.’

माध्यमिक शिक्षा बोर्ड हरियाणा से मिली जानकारी के मुताबिक पूरी परीक्षा रद्द नहीं हुई है. जगसी और ताजपुर के अलावा किसी और केंद्र पर एग्जाम दे रहे छात्रों को परेशान होने की जरूरत नहीं है. उन्हें दोबारा परीक्षा नहीं देनी पड़ेगी. लेकिन जिन सेंटर्स से Hindi Paper Leak हुआ, उनके लिए एचबीएसई फिर से एग्जाम कराएगा. हालांकि HBSE 10th Hindi Re-Exam 2023 की डेट अभी नहीं बताई गई है. बोर्ड जल्द इसकी घोषणा करेगा. फिलहाल ये दोनों एग्जाम सेंटर दूसरी जगह शिफ्ट कर दिए गए हैं.

इस साल 10वीं, 12वीं की परीक्षा में नकल और पेपर लीक जैसी घटनाओं पर लगाम लगाने के लिए हरियाणा बोर्ड ने नई तकनीक अपनाई है. बीएसईएच के अनुसार, हर Haryana Board Question Paper पर क्यूआर कोड और एक अल्फा न्यूमेरिक कोड अंकित हैं.