Up Board Exam Date : 10वीं और 12वीं के छात्रों का इंतजार खत्म इस तारीख से होगी बोर्ड परीक्षा जानें.

Up Board Exam Date : फेस्टिव सीजन भले ही चल रहा है, लेकिन बच्चों के दिमाग में तो एक चीज है वो परीक्षा की तैयारी है। 10वीं और 12वीं कक्षा के छात्र व छात्राएं जीत तोड़कर मेहनत में लगे हैं, जो खूब स्टडी कर रे हैं।

दूसरी ओर अब उत्तर प्रदेश माध्यमिक परिषद की ओर से जल्द ही परीक्षा की तिथियों पर बड़ी जानकारी देने जा रहा है। परीक्षा की तारीख का इंतजार कर रहे छात्रों को किसी भी दिन खुशखबरी मिलने जा रही है। माना जा रहा है कि इस बार बोर्ड परीक्षा 15 फरवरी से शुरू हो सकती हैं, जिसके लिए सरकार खाका तैयार कर रही है।

वैसे सरकार ने दसवीं और बारहवीं की बोर्ड परीक्षा को लेकर सरकार ने कोई आधिकारिक ऐलान नहीं किया है, लेकिन मीडिया की खबरों में जल्द का दावा किया जा रहा है। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, नवंबर के आखिर में तिथियों का ऐलान हो सकता है।

यूपी बोर्ड से जुड़ी जरूरी अपडेट

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद सालाना सबसे अधिक छात्र-छात्राओं की परीक्षा का आयोजन कराता है। यूपी बोर्ड परीक्षा के लिए कुल 55,08,206 उम्मीदवारों का पंजीकरण कराया गया है। इसमें साला 2023 की परीक्षा से करीब चार लाख उम्मीदवार कम हैं।

अब सभी छात्रों को इस बात का इंतजार है कि बोर्ड कब परीक्षा की तिथियों का ऐलान करगे। माना जा रहा है कि 21 जनवरी 2023 से प्रेक्टिकल परीक्षा का आयोजना किया जा सकता है।

बोर्ड परीक्षा 2024 की जुड़ी अधिक जानकारी के लिए आपको ऑफिशियल साइट UPMSP.EDU.IN पर विजिट करना होगा। यहां से आप सारी जानकारी आराम से प्राप्त कर सकते हैं, जहां आपको किसी भी तरह की दिक्कत नहीं होगी।

यह भी पढ़े   RBSE 8th Result 2023 Live : राजस्थान बोर्ड 8वीं का रिजल्ट जारी ! इस Direct Link पर रोल नंबर और नाम से चेक करें अपना परिणाम.
पहले कब जारी की गई थी परीक्षा की तारीख

यूपी बोर्ड की ओर से सालाना 10वीं और 12वीं बोर्ड परीभा की तारीख का ऐलान करीब दो महीने पहले कर दिया जाता है। इस आधार पर अब अनुमान लगाया जा रहा है कि नवंबर के आखिरी या फिर दिसंबर के शुरू में बोर्ड परीक्षा की तिथियों का ऐलान किया जा सकता है, जो किसी बड़ी खुशखबरी की तरह होगी। आप आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर डेटशीट चेक कर सकते हैं, जहां किसी तरह की दिक्कत नहीं होगी। बोर्ड से जुड़ी हर समस्या का समाधान यहां होगा।