LIPSTICK UNDER MY BURKHA : फिल्म का कॉन्टेंट देख सेंसर बोर्ड की चढ़ गई थीं त्योरियां रिलीज हुई तो जीते 11 इंटरनेशनल अवॉर्ड बटोरे करोड़ों.

LIPSTICK UNDER MY BURKHA : महिलाओं पर बनी साल 2017 में आई एक फिल्म का कॉन्टेंट सेंसर बोर्ड को इतना विवादित लगा था कि इसे सर्टिफिकेट देने से ही मना कर दिया, हालांकि जब मूवी कई बदलावों के बाद दर्शकों के सामने आई, तो इसने तारीफ ही नहीं, बॉक्स ऑफिस से करोड़ों रुपये भी बटोर लिए. फिल्म ने देस-विदेश के दर्जनों अवॉर्ड अपने नाम किए थे.

6 साल पहले लैंगिक समानता के मुद्दे पर एक शानदार फिल्म आई थी. फिल्म में चार महिलाओं की कहानियों को बड़े रोचक अंदाज में दिखाया गया है, जो किसी-न-किसी तरह की मुक्ति की खोज में निकली हैं. सभी को अपनी-अपनी राहों में मुश्किलों का सामना करना पड़ता है, इसके बावजूद वे हिम्मत दिखाती हैं और अपने लिए रास्ता बना लेती हैं, लेकिन सेंसर बोर्ड ने इसके कॉन्टेंट को लेकर आपत्ति जताई. फिल्म ‘लिपस्टिक अंडर माई बुर्का’ को एक समुदाय के लिहाज से संवेदनशील भी बताया.

‘लिपस्टिक अंडर माई बुर्का’ को देखकर सेंसर बोर्ड की त्योरियां चढ़ गई थीं. खबरों की मानें, तो ‘CBFC’ ने इसे सर्टिफिकेट देने से मना कर दिया था, हालांकि कई बदलावों के बाद फिल्म को रिलीज की अनुमति मिल गई. ऑफिशियल रिलीज से पहले, फिल्म ‘टोक्यो इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल’ और ‘मुंबई फिल्म फेस्टिवल’ में दिखाई गई, जहां इसे ‘स्पिरिट ऑफ एशिया अवॉर्ड’ और जेंडर इक्वॉलिटी पर सर्वश्रेष्ठ फिल्म का ‘Oxfam Award’ से सम्मानित किया गया.

‘लिपस्टिक अंडर माई बुर्का’ आखिरकार 2017 में सिनेमाघरों में रिलीज हुई, तो दर्शकों के साथ-साथ क्रिटिक्स ने इसे पसंद किया. 63वें फिल्मफेयर अवॉर्ड में यह ‘बेस्ट फिल्म (क्रिटिक्स)’ सहित कुल दो कैटेगरी में नॉमिनेट हुई. फिल्म की एक्ट्रेस रत्ना पाठक ने अपने किरदार के लिए ‘बेस्ट सपोर्टिंग एक्ट्रेस’ का फिल्मफेयर अवॉर्ड जीता था.

यह भी पढ़े   Bigg Boss 17 : Bigg Boss 17 की थीम होगी सिंगल वर्सेज कपल सामने आ चुकी हैं ये डिटेल.

‘लिपस्टिक अंडर माई बुर्का’ को बनाने में 6 करोड़ रुपये खर्च हुए थे. Sacnilk की रिपोर्ट के अनुसार, फिल्म ने दुनियाभर के बॉक्स ऑफिस से 26.68 करोड़ रुपये कमाए थे. फिल्म के महिला किरदार काफी बेबाक और दिलचस्प हैं, जिसमें रत्ना पाठक के अलावा कोंकणा सेन शर्मा, अहाना कुमरा और प्लाबिता बोरठाकुर ने अहम रोल निभाया है.

‘लिपस्टिक अंडर माई बुर्का’ को अलंकृता श्रीवास्तव ने डायरेक्ट किया है और प्रकाश झा इसके प्रोड्यूसर हैं. मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, फिल्म ने ऑफिशियल रिलीज से पहले ही 11 अंतर्राष्ट्रीय फिल्म फेस्टिवल अवॉर्ड जीत लिए थे. फिल्म का वर्ल्ड प्रीमियर ‘टोक्यो इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल’ में हुआ था.