Free Ration Scheme : फ्री राशन लेने वालों को लगा बड़ा झटका, अब नहीं मिलेगी गेहूं ?

केंद्र की मोदी सरकार देशभर के नागरिकों को बीते साल से लगातार मुक्त राशन योजना का लाभ दे रहा है. इस दौरान सरकार ने इसे साल 2023 तक बढ़ाने का ऐलान किया है. इसके बाद देश भर के 80 करोड़ से अधिक लोगों को मुफ्त राशन योजना का लाभ मिलता है. लेकिन इसी बीच एक खबर सोशल मीडिया पर काफी तेजी से वायरल हुई. इसमें बताया गया कि अब राशन कार्ड धारकों को गेहूं नहीं मिलेगा. वीडियो में बताया जा रहा है कि लोगों को गेहूं के बदले कुछ और मिलेगा. जिसके बाद पीआईबी ने इसकी फैक्ट चेक करते हुए अपने ऑफिशियल ट्विटर अकाउंट से इसके बारे में पूरी जानकारी ट्वीट की है.

हाल ही में एक वीडियो सामने आया है, जिसमें दावा किया जा रहा है कि केंद्र सरकार 1 मार्च के बाद से राशन कार्डधारकों को गेहूं नहीं देगी. बता दें इन दिनों सरकार फ्री राशन में कार्डधारकों को गेहूं और चावल दे रही है. वहीं, कई राज्यों में नमक और चीनी भी दी जा रही है. इस वायरल वीडियो को देखने के बाद में फैक्ट चेक किया गया है.

PIB Fact Check ने किया ट्वीट

पीआईबी फैक्ट चेक ने अपने ऑफिशियल ट्वीट में लिखा है कि ‘Technical blog’ नामक #Youtube चैनल के एक वीडियो में दावा किया जा रहा है कि 1 मार्च 2023 से राशनकार्ड धारकों को गेहूं मिलना बंद हो जाएगा.

> यह वीडियो फर्जी है.
>> भारत सरकार द्वारा ऐसा कोई निर्णय नहीं लिया गया है.

फेक मैसेज न करें किसी के साथ शेयर

केंद्र सरकार ने आगे कहा है कि इस तरह के मैसेज को किसी के साथ भी शेयर न किया जाए. इसके साथ ही अगर आपको सरकार से जुड़ी किसी भी योजना की जानकारी लेनी है तो फिर आपको सिर्फ ऑफिशियल वेबसाइट पर ही संपर्क करना चाहिए.

यह भी पढ़े   Bihar Board Inter Result 2023 : बिहार बोर्ड द्वारा इंटर परीक्षा का रिजल्ट को अभी अभी जारी कर दिया गया हैं ?

वायरल मैसेज का करा सकते हैं फैक्ट चेक

केंद्र सरकार की ओर से बताया गया है कि इस तरह की फेक खबरों से दूर रहे और इन खबरों को किसी के साथ भी शेयर न करें. फिलहाल इस तरह की खबरों को आगे न बढ़ाएं. अगर आप भी किसी वायरल मैसेज का सच जानना चाहते हैं तो 918799711259 इस मोबाइल नंबर या socialmedia@pib.gov.in पर मेल कर सकते हैं.