Instagram Gets Whatsapp : Instagram में आ गया WhatsApp का मजेदार फीचर, चोरी-छुपे पढ़ लें सबके मेसेज.

Instagram Gets Whatsapp : मेटा की ओनरशिप वाले लोकप्रिय सोशल मीडिया ऐप Instagram में WhatsApp का एक मजेदार फीचर शामिल किया गया है। अब इंस्टाग्राम के डायरेक्ट मेसेज सेक्शन में आने वाले मेसेजेस यूजर्स चोरी-छुपे पढ़ सकेंगे और मेसेज भेजने वाले को इसका पता नहीं चलेगा। यह नया फीचर ठीक वैसे ही काम करेगा, जैसे अभी यूजर्स वॉट्सऐप में ब्लू टिक ऑफ कर सकते हैं।

इंस्टाग्राम ने अपने ब्रॉडकास्ट चैनल पर नए फीचर की जानकारी दी और ऐप हेड एडम मॉसेरी ने बताया कि उनकी कंपनी इसकी टेस्टिंग कर रही है। इस फीचर के साथ यूजर्स डायरेक्ट मेसेज (DM) सेक्शन में रेड रीसीट्स को टर्न ऑफ कर सकेंगे। इस विकल्प को डिसेबल करने के बाद सेंडर को पता नहीं चलेगा कि उसका मेसेज रिसीवर की ओर से पढ़ लिया गया है या फिर नहीं।

प्राइवेसी सेटिंग्स में मिलेगा नया विकल्प
एडम मॉसेरी ने यह साफ नहीं किया है कि नया फीचर सभी इंस्टाग्राम यूजर्स को कब तक मिलने लगेगा और फिलहाल चुनिंदा यूजर्स के साथ ही इसकी टेस्टिंग की जा रही है। यह फीचर यूजर्स को इंस्टाग्राम ऐप के प्राइवेसी सेटिंग्स टैब में दिया जाएगा। इंस्टाग्राम ऐप हेड ने नए फीचर से जुड़ा एक स्क्रीनशॉट भी शेयर किया है, जिसमें Read Receipts विकल्प के सामने टॉगल दिख रहा है।
 
फीड कस्टमाइजेशन से जुड़े फीचर्स भी
लोकप्रिय इमेज और फोटो शेयरिंग प्लेटफॉर्म ने कुछ अन्य फीचर्स की टेस्टिंग भी शुरू की है, जिसके साथ यूजर्स अपनी फीड को कस्टमाइज कर सकेंगे। यह फीचर यूजर्स को तीन ऑप्शंस- फॉलोइंग, फेवरेट्स और मेटा वेरिफाइड दिखाएगा। नाम के हिसाब से ही फीड में यूजर्स को कंटेंट और पोस्ट दिखाए जाएंगे।
यही नहीं, हाल ही में कुछ यूजर्स को एक नया फीचर मिला है जिसके साथ उनके दोस्त भी किसी पोस्ट कैरोसल में मीडिया ऐड कर सकते हैं। इस तरह अगर आप किसी एक मुद्दे से जुड़े फोटो शेयर करते हैं तो दोस्तों को भी उससे जुड़े फोटोज पोस्ट का हिस्सा बनाने का मौका मिल जाएगा।