Sam Altman : OpenAI का बड़ा फैसला सैम ऑल्टमैन फिर से बनेंगे कंपनी के बॉस.

Sam Altman : सैम ऑल्टमैन फिर से OpenAI के सीईओ बनेंगे। कंपनी ने आज यह जानकारी दी। ऑल्टमैन की सीईओ पद पर वापसी नए एग्रीमेंट के साथ होगी। ऑल्टमैन को वापस लाने में बोर्ड मेंबर ब्रेट टेलर, लैरी समर्स और एडम डी’एंजेलो का बड़ा हाथ है। कंपनी ने X पोस्ट करके सैम ऑल्टमैन को फिर से ओपन एआई का सीईओ बनाए जाने की जानकारी दी। ऑल्टमैन ने भी X पोस्ट करके ओपनएआई में अपनी वापसी पर खुशी जाहिर की।

उन्होंने पोस्ट में कहा, ‘जब मैंने रविवार शाम को माइक्रोसॉफ्ट में शामिल होने का फैसला किया, तो यह साफ था कि यह मेरे और टीम के लिए सबसे अच्छा रास्ता था। नए बोर्ड और सत्या के समर्थन के साथ, मैं ओपनाई में लौटने और माइक्रोसॉफ्ट के साथ हमारी मजबूत साझेदारी को आगे बढ़ाने के लिए उत्सुक हूं।’

ऑल्टमैन के साथ चल रही थी बात
इससे पहले ब्लूमबर्ग की एक रिपोर्ट आई थी, जिसमें कहा गया था कि ऑल्टमैन, एम्मेट शीयर और कंपनी के बोर्ड मेंबर में से एक एडम डी’एंजेलो के बीच बातचीत चल रही है। इस बातचीत का मेन टारगेट ऑल्टमैन को फिर से कंपनी का सीईओ बनाना ही था। सोमवार को कंपनी के ग्लोबल अफेयर्स के वाइस प्रेसिडेंट ने एम्प्लॉयीज को ज्ञापन भेज कर बताया था कि कंपनी को फिर से एक करने के लिए ऑल्टमैन और शीयर के बीच जरूरी बातचीत जारी है।
पिछले हफ्ते निकाले गए थे नौकरी से
सैम ऑल्टमैन को ओपन एआई ने पिछले हफ्ते नौकरी से निकाल दिया था। ऑल्टमैन के जाने के कुछ ही घंटों बाद कंपनी के प्रेसिडेंट ग्रेग ब्रॉकमैन ने भी ओपनएआई का साथ छोड़ दिया। अपने दोनों बॉस के सपोर्ट में ओपनएआई के 505 एम्प्लॉयी खड़े हो गए थे। ये एम्प्लॉयी ओपनएआई के बोर्ड ऑफ डायरेटर्स को पद से हटाने की मांग कर रहे थे। ऐसा न होने पर इन कर्मचारियों ने एकसाथ रिजाइन करने और माइक्रोसॉफ्ट की नई एआई टीम को जॉइन करने की धमकी दी थी।