Whatsapp Will Not Work On These Device : 24 अक्टूबर के बाद इन फोन पर काम नहीं करेगा WhatsApp लिस्ट में सैमसंग और मोटोरोला भी.

Whatsapp Will Not Work On These Device : ऐंड्रॉयड फोन्स पर वॉट्सऐप चलाने वाले यूजर्स के लिए बड़ी खबर है। अगले महीने यानी अक्टूबर से ऐंड्रॉयड स्मार्टफोन्स के लिए वॉट्सऐप सपोर्ट बंद होने वाला है। वॉट्सऐप ने ऐलान किया है कि वह ऐंड्रॉयड के पुराने और आउटडेटेड वर्जन्स के लिए 24 अक्टूबर के बाद सपोर्ट खत्म करने वाला है। ऐसे में अगर आपके पास ऐंड्रॉयड 4.1 या इससे पुराने ओएस वाला ऐंड्रॉयड फोन है, तो आपको वॉट्सऐप को लेटेस्ट फीचर्स के साथ यूज करने के लिए अपडेटेड ओएस वाला फोन लेना होगा।
ऐसे लिया जाता है सपोर्ट बंद करने का फैसला
वॉट्सऐप ने अपने FAQ नोट में कहा, ‘ कौन से डिवाइस या ओएस के लिए सपोर्ट बंद करना है यह तय करने के लिए हम हर साल हम दूसरी टेक्नोलॉजी कंपनियों की तरह यह देखते हैं कि कौन से डिवाइस और सॉफ्टवेयर सबसे पुराने हैं और उनका यूज करने वाले यूजर्स की संख्या कितनी कम है। इन डिवाइस में नए सिक्योरिटी अपडेट भी नहीं हो सकते। साथ ही इनमें वॉट्सऐप चलाने के लिए जरूरी फंक्शनैलिटी की भी कमी रहती है।’
वॉट्सऐप भेजेगा अपग्रेड रिमाइंडर
वॉट्सऐप ने आगे कहा कि सपोर्ट बंद करने से पहले वह पुराने ओएस वाले डिवाइसेज को यूज करने वाले यूजर्स को फोन या ओएस अपग्रेड करने के लिए रिमाइंडर भेजेगा। सपोर्ट बंद होने के बाद पुराने ऐंड्रॉयड फोन पर वॉट्सऐप चलाने वाले यूजर मेसेज भेज और रिसीव नहीं कर पाएंगे।
 
इन फोन्स पर काम नहीं करेगा वॉट्सऐप
जिन स्मार्टफोन्स के लिए वॉट्सऐप सपोर्ट बंद होने वाला है, उनमें नेक्सस 7, सैमसंग गैलेक्सी नोट 2, एचटीसी वन, सोनी एक्सपीरिया Z,एलजी ऑप्टिमस G प्रो, सैमसंग गैलेक्सी S2, सैमसंग गैलेक्सी नेक्सस, एचटीसी सेंसेशन, मोटोरोला ड्रॉइड रेजर, सोनी एक्सपीरिया S2, मोटोरोला जूम, सैमसंग गैलेक्सी टैब 10.1, सैमसंग गैलेक्सी S, एचटीसी डिजायर एचडी, एलजी ऑप्टिमस 2X, सोनी एरिक्सन आर्क3, आसुस ई पैड ट्रांसफॉर्मर और एसर आइकोनिया टैब A5003 शामिल हैं। अगर आप अपने फोन के ओएस के बारे में जानकारी चाहते हैं, तो आपको फोन की सेटिंग्स में अबाउट फोन सेक्शन में दिए गए सॉफ्टवेयर इन्फर्मेशन वाले ऑप्शन को चेक करना होगा।
 
इन डिवाइसेज पर काम करता रहेगा वॉट्सऐप
24 अक्टूबर के बाद वॉट्सऐप चैटिंग का मजा लेते रहने के लिए जरूरी है कि आपके पास ऐंड्रॉयड ओएस वर्जन 5.0 या इससे ऊपर को ऐंड्रॉयड ओएस वाला फोन है। अगर आप iPhone यूजर हैं, तो आपके पास कम से कम iOS 12 पर काम करने वाला iPhone होना चाहिए। JioPhone और JioPhone 2 के यूजर्स को वॉट्सऐप यूज करने के लिए KaiOS 2.5.0 या इससे ऊपर के वर्जन की जरूरत पड़ेगी।