7th Pay Commission : केंद्रीय कर्मचारियों को होली से पहले मिलेगा 27,000 रुपये.

देशभर के सरकारी केंद्रीय कर्मचारियों को होली से पहले सरकार बड़ा तोहफा देने वाली है. केंद्रीय कर्मचारियों की सैलरी में 27000 रुपये की बढ़ोतरी होगी. यह पैसा सीधा उनके खाते में क्रेडिट किया जाएगा.

AICPI इंडेक्स से मिली जानकारी के मुताबिक, 1 जनवरी 2023 से कर्मचारियों को बढ़े हुए डीए का फायदा मिलेगा. इस समय पर कर्मचारियों को 38 फीसदी की दर से महंगाई भत्ता मिल रहा था, लेकिन अब इसमें 4 फीसदी का इजाफा हो गया है.

42 फीसदी मिलेगा डीए

होली से पहले हुई कैबिनेट मीटिंग से जानकारी मिली है कि कर्मचारियों को 42 फीसदी की दर से महंगाई भत्ते का फायदा मिलेगा. AICPI-IW के आधार पर ही महंगाई भत्ते की कैलकुलेशन की जाती है.

किस कर्मचारी की बढ़ेगी कितनी सैलरी?

बता दें अगर किसी कर्मचारी की बेसिक सैलरी 18000 रुपये है तो इनकी सैलरी में प्रतिमाह 720 रुपये का इजाफा होगा यानी सालाना आधार पर कर्मचारियों की सैलरी में 8640 रुपये की बढ़ोतरी होगी. वहीं, अगर कर्मचारियों की बेसिक सैलरी 56900 रुपये प्रतिमाह है तो इनकी सैलरी में प्रति माह 2276 रुपये का इजाफा होगा यानी सालाना आधार पर 27312 रुपये सैलरी बढ़ेगी. सरकार की तरफ से जल्द ही सैलरी बढ़ने का ऐलान हो सकता है.

होली से पहले जारी हो सकता है नोटिफिकेशन

है कि पीएम मोदी होली से पहले इसका ऐलान कर सकते हैं. होली के बाद वित्त मंत्रालय इसका नोट‍िफ‍िकेशन जारी करेगा. मार्च की सैलरी के साथ ही बढ़े हुए महंगाई भत्ते का भुगतान होना है. कर्मचार‍ियों को दो महीने का एर‍ियर भी म‍िलेगा.

जुलाई में भी 4 फीसदी बढ़ा था डीए

आपको बता दें अगर कर्मचारियों के डीए में 4 फीसदी का इजाफा होता है तो महंगाई भत्ते 42 फीसदी की दर पर पहुंच जाएगा. जुलाई 2022 में भी सरकार ने कर्मचारियों के डीए में 4 फीसदी का इजाफा किया था. DA और DR में होने वाली बढ़ोतरी से लाखों केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनर्स को फायदा मिलेगा.