7th Pay Commission : 44 फीसदी बढ़ेगी केंद्रीय कर्मचारियों की सैलरी! सरकार ने लिया बड़ा फैसला.

लंबे समय के इंतजार लंबे समय के इंतजार के बाद आखिरकार केंद्रीय कर्मचारियों के लिए बड़ी खबर सामने आ गई है. सरकार ने सातवें वेतन आयोग के बाद 8वीं वेतन आयोग के गठन पर बड़ा फैसला ले लिया है. माना जा रहा है कि अगले साल तक कर्मचारियों की सैलरी 44 फ़ीसदी से भी ज्यादा बढ़ जाएगी. इसके साथ ही फिटमेंट फैक्टर के अलावा अन्य फॉर्मूले की समीक्षा की जाएगी. वहीं इस वेतन आयोग में पुराने आयोग की तुलना में काफी बदलाव देखने को मिलेगा.

7th Pay Commission के तहत इस समय कर्मचारियों की मिनिमम सैलरी 18,000 रुपये है और इस सैलरी के लिए सरकार ने फिटमेंट फैक्टर को लागू किया था. उस समय पर इसका काफी विरोध भी देखने को मिला था, लेकिन वित्तमंत्री अरुण जेटली का मानना था कि केंद्रीय कर्मचारियों की सैलरी को तय करने के लिए कुछ नए पैमानों पर काम होना चाहिए, जिसकी वजह से फिटमेंट फैक्टर को लागू किया गया था, जिस पर कर्मचारियों की सैलरी की कैलकुलेशन होती है.

आपको बता दें सातवें वेतन आयोग में फिटमेंट फैक्टर 2.57 गुना था, जिसके बाद कर्मचारियों की सैलरी में 14.29 फीसदी का इजाफा हुआ और इस बढ़त की वजह से कर्मचारियों की मिनिमम सैलरी 18,000 रुपये तय की गई थी. वहीं, आठवें वेतन आयोग के तहत माना जा रहा है कि इस बार फिटमेंट फैक्टर 3.68 गुना संभव हो सकता है, जिसके बाद कर्मचारियों की सैलरी में 44.44 फीसदी का इजाफा हो सकता है. वहीं, कर्मचारियों की मिनिमम सैलरी 18,000 रुपये से बढ़कर सीधे 26,000 रुपये हो सकती है.