7th Pay commission DA Hike 2023 : होली बाद केंद्रीय कर्मचारियों की बहार, सैलरी में रिकॉर्ड बढ़ोतरी.

महंगाई के आंकड़े जब भी आते हैं और महंगाई बढ़ जाती है तब हर घर में चर्चा होना तय ही कि खर्चा कैसा चलेगा? कैसे महंगाई को मात दी जाए? जहां प्राइवेट कंपनियों में नौकरी करने वाले यह उम्मीद लगाने लगते हैं कि कोई इंक्रीमेंट हो जाए तो सरकारी कर्मचारियों को सीधे महंगाई भत्ते की याद आती है। सोमवार को खुदरा मुद्रास्फीति जनवरी महीने में तीन महीने के उच्च स्तर 6.52 प्रतिशत पर पहुंच गई. इसके साथ ही महंगाई एक बार फिर रिजर्व बैंक के संतोषजनक स्तर से ऊपर चली गई है। उपभोक्ता मूल्य सूचकांक आधारित मुद्रास्फीति दिसंबर में 5.72 प्रतिशत और जनवरी 2022 में 6.01 प्रतिशत थी।

 

हमारे ग्रुप से जुड़ने के लिए निचे लिंक पर क्लिक करें

व्हाट्सप्प ग्रुप टेलीग्राम ग्रुप
हमारे ग्रुप से जुड़ने के लिए ऊपर लिंक पर क्लिक करें

 

कितनी बढ़ोतरी की उम्मीद

ऐसी उम्मीद है कि सरकार कर्मचारियों और पेंशनभोगियों के लिए महंगाई भत्ता डीए और महंगाई राहत यानी डीआर दरों में क्रमशः 4% की बढ़ोतरी को मंजूरी देगी। अगर ऐसा होता है तो केंद्र सरकार के कर्मचारियों के लिए डीए की नई दर बढ़कर 42% हो जाएगी।

आखिरी डीए बढ़ोतरी क्या थी

केंद्र सरकार के कर्मचारियों को देय महंगाई भत्ता 1 जुलाई 2022 से मूल वेतन के 34% से बढ़ाकर 38% कर दिया गया था। वहीं, पेंशनरों के लिए भी महंगाई राहत 34% से बढ़ाकर 38% कर दी गई थी। बता दें कि केंद्र सरकार कर्मचारियों और पेंशनभोगियों को मुद्रास्फीति के कारण डीए/डीआर देती है। यह 7वें वेतन आयोग की सिफारिशों के आधार पर दिया जाता है।

पेंशन पर तोहफा

हाल ही में केंद्रीय कर्मचारियों के एक चुनिंदा समूह को सरकार ने तोहफा दिया है। इन्हें पुरानी पेंशन योजना चुनने का एक मौका दिया गया है। राष्ट्रीय पेंशन प्रणाली (एनपीएस) को अधिसूचित किये जाने की तारीख 22 दिसंबर, 2003 से पहले विज्ञापित या अधिसूचित पदों के तहत केंद्र सरकार की सेवाओं में शामिल होने वाले कर्मचारी केंद्रीय सिविल सेवा (पेंशन) नियम, 1972 (अब 2021) के तहत पुरानी पेंशन योजना में शामिल होने के पात्र हैं।

यह भी पढ़े   7th Pay Commission : 9000 रुपये बढ़ेगी सैलरी एवं पेंशन, केंद्रीय कर्मचार‍ियों की खुशखबरी.

 

हमारे ग्रुप से जुड़ने के लिए निचे लिंक पर क्लिक करें

व्हाट्सप्प ग्रुप टेलीग्राम ग्रुप
हमारे ग्रुप से जुड़ने के लिए ऊपर लिंक पर क्लिक करें