7th Pay commission DA Hike : केंद्रीय कर्मचार‍ियों का डीए बढ़ाने का ऐलान.

7th Pay commission DA Hike : केंद्रीय कर्मचारियों को होली का तोहफा मिल गया है. केंद्रीय कैबिनेट (Union cabinet) ने महंगाई भत्ते (DA Hike) में बढ़ोतरी को मंजूरी दे दी है. मोदी सरकार की तरफ से इस बार महंगाई भत्ते (Dearness allowance) में 4% की बढ़ोतरी की गई है. इस बारे में औपचार‍िक ऐलान नहीं क‍िया गया है.

मोदी सरकार ने 1 जनवरी से लागू होने वाले डीए (Dearness Allowance) में 4 प्रत‍िशत की बढ़ोतरी का फैसला ल‍िया है. अब यह मौजूदा 38 प्रत‍िशत से बढ़कर 42 प्रत‍िशत हो गया है. आपको बता दें AICPI-IW के आधार पर महंगाई भत्‍ते की कैलकुलेशन की जाती है. सरकार की तरफ से साल में दो बार महंगाई भत्‍ता बढ़ाया जाता है. जनवरी और जुलाई में इसे लागू क‍िया जाता है. हालांक‍ि इस घोषणा हर साल देर से ही होती है. जैसे इस बार जनवरी के महंगाई भत्‍ते का फैसला मार्च में ल‍िया गया. इस‍ी तरह जुलाई का न‍िर्णय स‍ितंबर- अक्‍टूबर में होता है.

मोदी कैबिनेट ने बुधवार को महंगाई भत्ते के आंकड़ों की समीक्षा की. लेक‍िन इस बारे में औपचारिक मंजूरी का ऐलान अभी नहीं क‍िया गया है. जी ब‍िजनेस में प्रकाश‍ित खबर के अनुसार डीए को बढ़ाकर 42% करने पर सहमति बनाई जानी है. सूत्रों का दावा है क‍ि पीएम मोदी होली से पहले इसका ऐलान कर सकते हैं. होली के बाद वित्त मंत्रालय इसका नोट‍िफ‍िकेशन जारी करेगा. मार्च की सैलरी के साथ ही बढ़े हुए महंगाई भत्ते का भुगतान होना है. कर्मचार‍ियों को दो महीने का एर‍ियर भी म‍िलेगा.

4% की बढ़ोतरी के साथ डीए (DA) बढ़कर 42 प्रत‍िशत हो जाएगा. जो क‍ि जनवरी 2023 से लागू होगा. इस तरह कर्मचारियों को मार्च की सैलरी के साथ दो महीने का एरियर (DA Arrear) मिलेगा. 18000 रुपये की बेस‍िक वालों की सैलरी में 720 रुपये महीने की बढ़ोतरी होगी. यानी उन्‍हें दो महीने के एर‍ियर के रूप में 1440 रुपये म‍िलेंगे. लाखों पेंशनर्स को भी होली का गिफ्ट द‍िया गया है. महंगाई राहत (DR Hike) में भी सरकार ने 4% इजाफा करने का फैसला क‍िया है. यानी अब पेंशनर्स को भी 42% की दर से महंगाई राहत का भुगतान क‍िया जाएगा.