Bihar Government : खिलाड़ियों को गोल्ड जीतने पर 2 करोड़ तो सिल्वर पर मिलेगा डेढ़ करोड़.

अब गोल्ड मेडल जीतने वाले खिलाड़ियों को 2 करोड़ रुपये एवं सिल्वर मेडल जीतने वाले खिलाड़ियों को 1.5 करोड़ रुपए दिए जाएंगे. बिहार सरकार ने राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय खेल प्रतियोगिता के खिलाड़ियों के लिए बड़ा ऐलान किया है. सरकार ने कहा है कि खिलाड़ियों और प्रशिक्षकों को पुरस्कार देने के लिए बिहार राज्य पुरस्कार व सम्मान योजना बनाई गई है. खिलाड़ियों के चयन के लिए राज्य खेल प्राधिकरण के महानिदेशक की अध्यक्षता में नौ सदस्यीय समिति बनाई गई.

यह पुरस्कार इंटरनेशनल ओलिंपिक कमेटी द्वारा चिह्नित खेलों के अंतर्गत भारत में संचालित राष्ट्रीय खेल महासंघों, अखिल भारतीय अंतर विश्वविद्यालय स्पोर्ट्स बोर्ड, स्कूल गेम फेडरेशन ऑफ इंडिया, भारतीय खेल प्राधिकरण और पैरालिंपिक कमेटी ऑफ इंडिया आदि संगठनों द्वारा आयोजित खेल प्रतियोगिताओं के विजेताओं का चयन इसके तहत होगा. मेडल विजेता खिलाड़ियों को 29 अगस्त को हर साल होनेवाले राष्ट्रीय खेल दिवस पर सम्मानित किया जायेगा.

इस योजना के तहत ओलिंपिक खेलों में व्यक्तिगत खेल में गोल्ड मेडल जीतने वाले खिलाड़ी को दो करोड़, सिल्वर मेडल जीतने वाले को डेढ़ करोड़ और कांस्य पदक जीतने वाले को एक करोड़ रुपये मिलेंगे. एशियन गेम्स में गोल्ड मेडल जीतने वाले को डेढ़ करोड़, सिल्वर मेडल जीतने वाले को एक करोड़ और कांस्य पदक जीतने वाले को 75 लाख रुपये दिये जायेंगे. आधिकारिक एशियन चैंपियनशिप में गोल्ड मेडल जीतने वालों को 75 लाख, सिल्वर जीतन वोले को 50 लाख और कांस्य पदक जीतने वाले को 30 लाख मिलेंगे.

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट जीतने वाली भारतीय टीम में यदिबिहार के खिलाड़ी हैं, तो उन्हें भी राज्य सरकार पुरस्कृत करेगी. वर्ल्ड कप या टी-20 की विजेता या उपविजेता भारतीय टीम में बिहार के कोई खिलाड़ी है, तो उन्हें क्रमश: डेढ़ और एक करोड़ देगी. चैंपियंस ट्राॅफी के विजेता और उपविजेता टीम के बिहारी सदस्य को क्रमश: एक करोड़ और 75 लाख मिलेंगे. राष्ट्रीय स्तर के राष्ट्रीय खेल के प्रथम, द्वितीय और तृतीय स्थान पाने वाले खिलाड़ी को चार लाख, तीन लाख और दो लाख रुपये देगी.