Old Pension Scheme : रेलवे कर्मचारियों के लिए भी लागू होगी पुरानी पेंशन योजना.

देशभर में पुरानी पेंशन योजना की मांग के बीच एक बार फिर बड़ी अपडेट सामने आई है. अब रेलवे कर्मचारियों ने पुरानी पेंशन योजना की मांग उठा दी है.

रेलवे बोर्ड से मान्यता प्राप्त रेलवे कर्मचारियों के एक संघ नेशनल फेडरेशन ऑफ इंडियन रेलवेमेन (NFIR) ने अपनी 236वीं कार्य समिति की बैठक में नई पेंशन योजना (NPS) को समाप्त करने और पुरानी पेंशन योजना (OPS) की बहाली की मांग की है.

10 लाख कर्मचारियों के सदस्यता आधार के साथ पूरे रेलवे में NFIR से संबद्ध यूनियन NPS का विरोध कर रहे हैं. एनएफआईआर के महासचिव एम राघवैया ने कहा कि 1 जनवरी 2004 को या उसके बाद नियुक्त रेलवे कर्मचारी इस बात से गंभीर रूप से चिंतित और व्यथित महसूस कर रहे हैं कि एनपीएस के जरिए रिटायरमेंट के बाद उनके पास कोई सामाजिक सुरक्षा नहीं होगी.

रेलकर्मी एनपीएस के खिलाफ विभिन्न माध्यमों से आंदोलन कर रहे हैं और मांग कर रहे हैं कि उन्हें 1 जनवरी 2004 से पहले नियुक्त उनके सहयोगियों के समान ओपीएस के जरिए शासित किया जाना चाहिए. रेलवे कर्मचारियों ओपीएस की बहाली की मांग काफी वक्त से कर रहे हैं.

बता दें कि हाल के दिनों में छत्तीसगढ़, राजस्थान, झारखंड, पंजाब और हिमाचल प्रदेश सरकारों ने NPS को समाप्त करने का फैसला किया था और इसकी जगह OPS को बहाल करने का निर्णय लिया है, जबकि पश्चिम बंगाल की सरकार ने OPS को जारी रखा है. वहीं सरकार और उसके कर्मचारियों के बीच टकराव से बचने के लिए NFIR वर्किंग कमेटी ने केंद्र से NPS की समीक्षा करने और OPS को बहाल करने का आग्रह किया है.