Toll Tax Rules : सरकार का बड़ा ऐलान! टोल टैक्स के नियमों में हो गया बड़ा बदलाव.

केंद्रीय नितिन केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने टोल टैक्स के नियमों में ने बड़ा ऐलान किया है. उन्होंने बताया है कि टोल टैक्स के नियमों में बड़ा बदलाव कर दिया हैं. हाईवे पर गाड़ी चलने वाले लोगों के लिए बड़ी खबर है. सरकार ने टोल टैक्स के नए नियमों का करोड़ों वाहन मालिकों पर पड़ेगा. केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने बताया कि साल 2024 से पहले भारत में 26 ग्रीन एक्सप्रेसवे बन जाएंगे साथ ही नये टोल टैक्स के नए नियम भी जारी किए जाएंगे. एक्सप्रेसवे बनने के बाद सड़कों के मामले में अमेरिका भारत अमेरिका के बराबर हो जाएगा. इसके साथ ही केंद्रीय मंत्री ने बताया कि टोल टैक्स वसूलने के नियम और टेक्नोलॉजी में भी कई तरह के बदलाव किए जाएंगे.

सरकार टोल टैक्स की वसूली के लिए 2 तरीके बना सकती है

सरकार आने वाले दिनों पर टोल की वसूली के लिए 2 ऑप्शन देने पर प्लान बना रही है. इसमें पहला ऑप्शन कारों में ‘जीपीएस’ (GPS) सिस्टम लगाए जा सकते हैं. वहीं, दूसरा तरीक लेटेस्ट नंबर प्लेट से संबधित है. फिलहाल अभी इसके लिए प्लानिंग चल रही है.

अभी नहीं है कोई सजा का प्रावधान

टोल टैक्स न चुकाने पर किसी भी तरह की सजा का प्रावधान नहीं है. इसके केंद्रीय मंत्री ने कहा है कि आने वाले दिनों में टोल टैक्स वसूलने के लिए टेक्नोलॉजी के इस्तेमाल पर भी फोकस किया जाएगा.

सीधे खाते से कट जाएगा पैसा

नितिन गडकरी ने आगे कहा है कि कहा कि अब तक टोल नहीं देने पर सजा का प्रावधान नहीं है, लेकिन टोल के संबंध में एक विधेयक लाने की तैयारी चल रही है. अब टोल टैक्स सीधा आपके बैंक खाते से काटा जाएगा. इसके लिए कोई अलग से कार्रवाई नहीं होगी. नितिन गडकरी ने बताया है कि अब टोल टैक्स का भुगतान नहीं करना होगा, सीधा आपके खाते से अमाउंट कट जाएगा. इसके अलावा केंद्रीय मंत्री ने कहा, ‘2019 में, हमने एक नियम बनाया कि कारें कंपनी-फिटेड नंबर प्लेट के साथ आएंगी. इसलिए बीते चार साल में जो वाहन आए हैं उन पर अलग-अलग नंबर प्लेट हैं.