UPSRTC UP RAHI : सरकारी बस का टिकट होगा ऑनलाइन बुक, सरकार ने शुरू की नयी सेवा.

उत्तर प्रदेश में सफर करने वाले यात्रियों का सफर आसान और सुविधाजनक बनाने के लिए उत्तर प्रदेश राज्य सड़क परिवाहन( UPSRTC) ने टिकट बुकिंग एवं पैसेजर फीडबैक एप यूपी राही (UP RAHI) लांच किया है. अब यात्रियों को बस में यात्रा करने के लिए अनलाइन एडवांस बुकिंग के साथ साथ कैशलेस सेवा भी प्रदान करेगा.

UPSRTC के जनरल मैनेजर आईटी युजवेंद्र कुमार ने बताया कि इस ऐप के माध्यम से यात्री डिजिटल माध्यम से टिकट बुक कर पाएंगे. हालांकि, ऐप डाउनलोड करने के बाद उन्हें सबसे पहले खुद का रजिस्ट्रेशन कराना होगा. रजिस्ट्रेशन कराने के बाद वह ऐप पर मौजूद सभी सुविधाओं का इस्तेमाल कर सकेंगे. सबसे महत्वपूर्ण फीचर इस ऐप में टिकट बुकिंग को लेकर है. अभी आप बस में सफर के दौरान ही कैश या डिजिटल माध्यम से टिकट खरीदते हैं. हालांकि, उसमें कई तरह की मुश्किलों की जानकारी मिलती थी.

कैश के संबंध में कभी कंडक्टर के पास खुले पैसे नहीं होते थे, तो कभी यात्रियों को ज्यादा पैसे देने पड़ जाते थे. इसी तरह कैशलेस में भी कई बार नेटवर्क की प्रॉब्लम का सामना करना पड़ता था. ऐप की शुरुआत से इन सारे झंझटों से छुटकारा मिल जाएगा. ऐप के माध्यम से यात्री टिकट बुक करने के लिए QR कोड, UPI, क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड या किसी भी अन्य डिजिटल माध्यम का इस्तेमाल कर सकेंगे. टिकट बुक करने के बाद यात्रियों को टिकट का प्रिटंआउट लेने की जरूरत नहीं होगी. वो ऐप पर ही टिकट बुकिंग का स्टेटस दिखाकर अपनी यात्रा कर सकते हैं.

इसके अलावा इस ऐप में दूसरा सबसे महत्वपूर्ण फीचर यात्रियों के फीडबैक से जुड़ा है. कोई यात्री अपने सफर से संबंधित कोई जानकारी देना चाहता है, तो वह ऐप में इसकी सुविधा दी गई है. अपने फीडबैक में वो क्रू के बारे में जानकारी दे सकते हैं. जैसे कंडक्टर का व्यवहार कैसा था, ड्राइवर सही से बस को ड्राइव कर रहा था या नहीं. ऐसे ही दस बिंदुओं पर यात्री अपने फीडबैक को विभाग तक पहुंचा सकते हैं.

यह भी पढ़े   7th Pay Commission : 44 फीसदी बढ़ेगी केंद्रीय कर्मचारियों की सैलरी! सरकार ने लिया बड़ा फैसला.

उनके सफर का अनुभव सीधे विभाग के अधिकारियों तक पहुंचेगा. उनके सुझावों से उन्हें अपनी सेवाओं में सुधार का भी अवसर मिलेगा. फीडबैक से मिली सूचनाओं से उन्हें कमियों और क्वालिटी को बेहतर करने में सहायता मिलेगी.