AC Double Decker Bus : आखिरकार शुरू हुई इलेक्ट्रिक डबल डेकर बस! यहाँ देखें रूट, टाइमिंग, टिकट.

काफी इंतजार के बाद आखिरकार भारत में भी इलेक्ट्रिक डबल डेकर बस का परिवहन शुरू हो गया है. पहली बार लोगों ने छोटी दुरी की इलेक्ट्रिक डबल डेकर एसी बस से यात्रा की. यह एसी बस आज मुंबई की सड़कों पर उतरी है और इसे लोगों का जबरदस्त प्रतिक्रिया मिल रही हैं. बृहन्मुंबई इलेक्ट्रिक सप्लाई एंड ट्रांसपोर्ट अंडरटेकिंग (BEST) बस छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस (CSMT) और नेशनल सेंटर ऑफ़ परफॉर्मिंग आर्ट्स (NCPA) के बीच चलेगी.

परिवहन का नया तरीका अब यात्रियों को सस्ता, पर्यावरण के अनुकूल एवं आनंद दयाक होगा. इस एक बस में दो बसों के जितने यात्रियों को आसानी से यात्रा कराई जा सकती है. इसमें 73 लोगों के बैठने की यात्रियों के बैठने की क्षमता है. बस सीसीटीवी कैमरों से लैस है. अधिकारियों के अनुसार 80 मिनट में चार्ज किया जा सकता है. वर्तमान में परिवहन उपक्रम के पास विभिन्न आकारों की 45 इलेक्ट्रिक बसे हैं.

रूट, टाइमिंग, टिकट

  • -CSMT से निकलने वाली पहली और आखिरी बसें क्रमशः सुबह 8.45 बजे और शाम 4 बजे और दोपहर 12.20 बजे और शाम 7.40 बजे चलेंगी.
  • -पहली बस एनसीपीए से सुबह 9.02 बजे रवाना होगी और शाम 4.20 बजे वापस आएगी, जबकि आखिरी बस दोपहर 12.40 बजे और रात 8 बजे निकलेगी.
  • -सप्ताहांत पर “हेरिटेज टूर्स” के लिए एसी डबल डेकर इलेक्ट्रिक बस का उपयोग किया जाएगा. इसकी लागत दैनिक यात्रा टिकट से अलग होगी.
  • -टिकट: A-115 मार्ग पर 5 किलोमीटर की यात्रा के लिए 6 रुपये है. हेरिटेज टूर के ऊपरी डेक की कीमत 150 रुपये और निचले डेक की कीमत 75 रुपये है.
  • -चार से पांच और बसों के साथ आने वाले अन्य बस मार्गों में सीएसएमटी से गेटवे ऑफ इंडिया, कुर्ला से बीकेसी और बांद्रा पूर्व शामिल हैं.
  • -बस का उपयोग करने वाले यात्रियों को पहले पांच किलोमीटर के लिए छह रुपये का भुगतान करना होगा.
  • -प्रोत्साहन के रूप में, चलो ऐप एक ही दिन के लिए दो टिकटों पर 17% की छूट प्रदान करता है.
यह भी पढ़े   New Task For Teachers : बिहार में 'गुरू जी' को अब नया टास्क हर दिन बताना होगा छात्रों को कौन सा टॉपिक पढ़ाया?

टिकट की बिक्री डिजिटली होगी :

अन्य सेवाओं की तरह टिकट बस में नहीं खरीदे जा सकेंगे. उपयोगकर्ता को चलो स्मार्ट कार्ड खरीदना होगा या चहलो ऐप डाउनलोड करना होगा.

बेस्ट के महाप्रबंधक लोकेश चंद्र ने कहा कहा कि यात्रा का चयन करना बेहद आसान है. एंट्री गेट (सामने) पर मशीन पर बस मोबाइल टैप करें और बाहर निकलने (पीछे) के दौरान एक बार फिर से टैप करें. ई-वॉलेट यूपीआई या ऐप से जुड़े ऑनलाइन भुगतान से पैसा ऑनलाइन कट जाएगा.