Cheap Flats Sold : 6 करोड़ का घर सिर्फ 100 रुपये में बिक गया इस योजना का मिला फायदा जानिए आप कैसे खरीद सकते हैं.

Cheap Flats Sold : देश भर में प्रॉपर्टी के दाम आसमान छू रहे हैं। दिल्ली, मुंबई जैसे बड़े मेट्रो शहरों में घर खरीदने के लिए करोड़ों का बजट होना चाहिए। यही वजह है कि एक मिडल क्लास फैमिली के लिए इन शहरों में घर खरीदना किसी सपने से कम नहीं है। लोगों की एक बड़ी आबादी तो ऐसी है, जो कर्ज लेकर घर तो खरीद लेती है लेकिन फिर पूरी जिंदगी उसकी किश्तें भरने में ही निकाल देती है। वहीं एक जगह ऐसी है। जहां करोड़ों के घर सिर्फ 100 रुपये मिल रहे हैं। यह कोई सपना नहीं है, बल्कि सच है।

ऐसा महान काम ब्रिटेन के कोर्निश टाउन सेंटर के कम्युनिटी लैंड ट्रस्ट ने किया है। जिन लोगों को घर नहीं मिल रहा है। कई तरह की कठिनाइयों का सामना कर रहे हैं। ऐसे लोगों के लिए इस ट्रस्ट ने किफायती घर मुहैया कराने पर जोर दिया है। हालांकि, ये घर इतने किफायती हैं कि पूरा देश ही इन्हें खरीदना चाहता है। लेकिन ये घर सबको नहीं मिल रहे हैं। यानी इन घरों को हर कोई नहीं खरीद सकता है।

ऐसे बिके सस्ते में घर
डेली एक्सप्रेस की रिपोर्ट के मुताबिक ब्रिटेन में 6.6 करोड़ की कीमत वाले आलीशान घर सिर्फ 100 रुपये में बेचे गए हैं। ऐसा अफोर्डेबल हाउसिंग के लिए किया गया है। लूइ टाउन में सरकार ने ये कदम उठाया है। कम्युनिटी लैंड ट्रस्ट को यहां कुल 11 फ्लैट्स बेचे गए हैं। अब ट्रस्ट ने 10 लाख पाउंड की लागत से इस प्रापर्टी के रेनोवेशन का प्रपोजल दिया है। इन घरों को कॉर्नवाल काउंसिल लोगों को दे रही है। ये 11 कोस्टगार्ड फ्लैट्स थ्री सीज कम्युनिटी लैंड ट्रस्ट को जारी किए गए हैं। लुई के डिप्टी काउंसिल लीडर डेविड हैरिस ने बताया ये घर ओपन मार्केट में नहीं बेचे गए हैं।

यह भी पढ़े   Unemployed Youths Protest : बेरोजगारों का अनोखा प्रदर्शन ! जयपुर में 1111 फीट लंबा ज्ञापन सौंपा, जानिए क्या हैं मांगे.
ज्यादातर घर हैं हॉलीडे होम्स

बता दें कि कॉर्नवाल में ज्यादातर प्रॉपर्टीज को लोगों ने सेकंड होम के तौर पर क्लासिफाई किया है। यहां 13000 से ज्यादा संपत्तियां सेकंड होम के तौर पर ही हैं। जिनके मालिक सिर्फ यहां छुट्टियां मनाने आते हैं। इसे रेनोवेट करना साल 2021 में ही घाटे का सौदा बताया गया था। यही वजह है कि बेहतर रख-रखाव से बचने के लिए इन फ्लैट्स को कम दाम पर बेचा जा रहा है।