Liquor prices in India : गोवा में मिलती है सबसे सस्ती शराब जानें किस राज्य में है सबसे ज्यादा कीमत.

Liquor prices in India : भारत का समुद्री राज्य गोवा अपने बीच, कसीनो और दिलकश नजारों के लिए जाना जाता है। कई सारे लोगों की यह ख्वाहिश होती है कि वो कम से कम एक बार तो दोस्तों के साथ गोवा ट्रिप पर जा सकें। इसके शादीशुदा कपल के लिए भी गोवा सबसे पसंदीदा स्पॉट्स में अपनी जगह रखता है। इन सब के अलावा गोवा शराब के शौकीनों के लिए काफी बेहतर जगह है। गोवा में बाकी राज्यों के मुकाबले काफी सस्ती शराब मिलती है।
गोवा में शराब पर है सबसे कम टैक्स

एक रिपोर्ट के मुताबिक गोवा में भारत के बाकी के राज्यों के मुकाबले काफी शराब पर काफी कम टैक्स लगता है। जिस वजह से गोवा में शराब की कीमतें इसके पड़ोसी राज्यों महाराष्ट्र और कर्नाटक के मुकाबले काफी कम हैं। एक मीडिया सर्वेक्षण रिपोर्ट की अगर मानें तो गोवा में 100 रुपये की कीमत वाली बोतल की कीमत दिल्ली में 134 रुपये और कर्नाटक में 513 रुपये तक हो सकती है। कर्नाटक में देश की बाकी जगहों के मुकाबले शराब पर काफी ज्यादा टैक्स लगता है।

गोवा में शराब पर कितना है लेवी

इंटरनेशनल स्पिरिट्स एंड वाइन एसोसिएशन ऑफ इंडिया के सर्वेक्षण पर आधारित रिपोर्ट में कहा गया है कि गोवा की लेवी अधिकतम खुदरा कीमतों का 49% है, फिर भी वे कर्नाटक की 83% और महाराष्ट्र की 71% की तुलना में काफी कम हैं। अगल अलग लोकल टैक्स की वजह शराब की कीमतें भी अलग अलग होती हैं। दिल्ली में बिकने वाली स्कॉच की कीमत मुंबई में बिकने वाली स्कॉच की कीमत से 20 फीसदी कम है। दिल्ली में ब्लैक लेबल की कीमत 3,100 रुपये है, वहीं मुंबई में इसकी कीमत लगभग 4,000 रुपये तक जाती है। रिपोर्ट यह बताती है कि टैक्स रेट अलग अलग होना राज्य की सीमाओं के पार अवैध शराब के कोराबार की एक बड़ी वजह है। शराब और पेट्रोलियम प्रोडक्ट्स को जीएसटी से भी बाहर रखा गया है।