National Highway 104 : फोर लेन बनेगा एनएच-104, चंपारण से मधुबनी तक 7 जिलों को फायदा.

बिहार वासियों के लिए बड़ी खबर है। बिहार में एनएच 104 को फोरलेन बनाने का आदेश जारी हो गया है। जिससे चंपारण से लेकर मधुबनी तक 7 जिलों को बड़ा फायदा मिलने वाला है। वर्तमान में एनएच 104 सिर्फ 2 लेन की सड़क है। इसका निर्माण कार्य साल 2016 में शुरू किया गया था। हालांकि बीच में विभिन्न कारणों से इसका निर्माण रोक दिया गया।

 

अब इसे फोरलेन बनाने की पहल शुरू कर दी गई है। एनएच 104 के बिहार के पूर्वी चंपारण, सीतामढ़ी, शिवहर, दरभंगा और मधुबनी जिलों में आवागमन में सुविधा होगी ही, साथ ही मुजफ्फरपुर और पूर्णिया की ओर आना-जाना सुगम होगा। एनएच-104 सड़क की कुल लंबाई 219 किलोमीटर है। एनएचएआई ने भिट्ठामोड़ किमी से नरहिया तक 113 किलोमीटर के डीपीआर तैयार करने और भूमि के सर्वे कार्य के लिए निविदा जारी की है। 27 मार्च तक कंपनियों से निविदा प्राप्त की जाएगी।

कंपनी का चयन कर लेने के बाद उक्त कार्य को पूरा करने के लिए दस माह का समय निर्धारित किया गया है। डीपीआर तैयार हो जाने के बाद आगे की कार्रवाई शुरू होगी। इसके अंतर्गत डीपीआर पर स्वीकृति मिलने के बाद निर्माण कार्य के लिए निविदा जारी होगी। वहीं, इस सड़क के एक भाग चकिया से भिट्ठामोड़ तक के डीपीआर बनाने के लिए कंपनियों से निविदा प्राप्त की जा चुकी है। जिन कंपनियों ने निविदा भरा है, उनके दावों और कागजात के मूल्यांकन का काम चल रहा है। पदाधिकारी बताते हैं कि जल्द ही कंपनी का चयन कर लिया जाएगा।