Traffic Advisory in Noida : आज से शुरू हो रहा है ट्रेड शो नोएडा और यमुना एक्सप्रेसवे पर जाने से बचें एडवाइजरी जारी.

Traffic Advisory in Noida : उत्तर प्रदेश के ग्रेटर नेडा में आज से यूपी इंटरनेशनल ट्रेड शो का आगाज हो रहा है। वहीं शुक्रवार को मोटोजीपी बाइक रेस का आयोजन होगा। ऐसे में प्रशासन ने ट्रैफिक एडवाइजरी जारी कर दी है। नोएडा-ग्रेनो एक्सप्रेसवे और यमुना एक्सप्रेसवे पर कमर्शियल वाहनों की आवाजाही पर पाबंदी लगा दी गई है। वहीं हल्के वाहनों की आवाजाही पर किसी भी तरह की पाबंदी नहीं लगाई गई है। नोएडा और ग्रेटर नोएडा में धारा 144 लागू कर दी गई है। ट्रैफिक पुलिस ने सलाह दी है कि जो लोग नोएडा या ग्रेटर नोएडा दिल्ली आने-जाने वाले हैं वे मेट्रो का इस्तेमाल करें।

ट्रैफिक पुलिस की ओर से नोएडा-ग्रेटर नेडा और यमुना एक्सप्रेसवे का इस्तेमाल करने से बचने की सालह दी है। आयोजन के दौरान जिले में किसी भी सार्वजनिक रास्ते पर ऑटो-ई रिक्शा नहीं खड़े करने के लिए कहा गया है। ट्रैफिक से जुड़े डायवर्जन पलान गूगल मैप और मैप माई इंडिया में देख सकते हैं।

नोएडा ट्रैफिक पुलिस ने जारी की एडवाइजरी
हल्के वाहनों के लिए नोएडा-ग्रेनों और यमुना एक्सप्रेसवे पर किसी तरह की पाबंदी नहीं लगाई गई है। हल्के वाहनों को पहले की ही तरह आने-जाने की अनुमति रहेगी। जबकि कमर्शियल वाहनों की आवाजाही पर रोक लगाई गई है। हालांकि ट्रेड शो और मोटोजीपी बाइक रेस के चलते अगर वाहनों की भीड़ बढ़ती है तो दोनों एक्सप्रेसवे पर ट्रैफिक को डायवर्ट किया जा सकता है। दिल्ली बार्डर से गौतमबुद्धनगर में चिल्ला, डीएनडी, कालिंदी कुंज, न्यू अशोक नगर, कोंडली, झुण्डपुरा बार्डर, परीचौक, नालेज पार्क, नोएडा-ग्रेटर नोएडा एक्सप्रेस-वे एवं यमुना एक्सप्रेस-वे पर आवागमन पूरी तरह से बंद रहेगा। हालांकि, आवश्यक सेवाओं से जुड़े वाहनों पर पाबंदी नहीं लगाई गई है।
इन रास्तों का करें इस्तेमाल

दिल्ली, गाजियाबाद, मेरठ, हापुड़ से मथुरा और लखनऊ को जाने वाले हल्के वाहन नेशनल हाइवे 9, 24, 91 का इस्तेमाल करें। दिल्ली से आकर नोएडा-ग्रेनो एक्सप्रेसवे के जरिए लखनऊ तक जाने वाले हल्के वाहन दिल्ली के आंतरिक क्षेत्रों के रास्तों, जैसे- एनएच 9, 24, 91 का इस्तेमाल कर सकते हैं। नोएडा से दिल्ली, गाजियाबाद की ओर जाने वाले हल्के वाहन एमपी वन, टू, एमपी 3 व डीएससी मार्ग होते हुए न्यू अशोक नगर पहुंचे। यहां से झुंडपुरा, एनआईबी और मॉडल टाउन के रास्ते छिजारसी जा सकते हैं।

यह भी पढ़े   Railcard tattoo : Railcard का टैटू बनवाओ, फ्री में पब्लिक ट्रांसपोर्ट की सुविधा पाओ

लखनऊ, आगरा, मथुरा से आते वक्त गैर व्यावसायिक वाहन यमुना और नोएडा-ग्रेटर नोएडा एक्सप्रेसवे होकर दिल्ली की तरफ जाने वाले वाहन अलीगढ़, टप्पल से बुलंदशहर या मथुरा से सीधा दिल्ली के रास्ते पर निकल सकते हैं। ग्रेटर नोएडा वेस्ट से अगर आप दिल्ली, गाजियाबाद, मेरठ की तरफ जाते हैं तो ऐसे गैर व्यावसायिक वाहनों को किसान चौक से पर्थला गोलचक्कर या फिर तिगरी जाना होगा। यहां आप छिजारसी होते हुए एनएच 24 जा सकेंगे।

ग्रेनो एक्सप्रेव से दिल्ली, गाजियाबाद जाने वाले गैर व्यावसायिक वाहन ग्रेटर नोएडा वेस्ट के मार्गों का प्रयोग कर शाहबेरी, छिजारसी, पर्थला जा सकेंगे। फेज 2 क्षेत्र से दिल्ली जाने वाले गैर व्यावसायिक वाहन डीएससी रोड़ होते हुए न्यू अशोक नगर पहुंचे। यहां से झुंडपुरा होते हुए पर्थला, छिजारसी और मॉडल टाइन जाया जा सकेगा।

राष्ट्रपति का काफिला गुजरने के दौरान बदल जाएगी ट्रैफिक व्यवस्था

राष्ट्रपति आज शाम करीब 4 बजे ग्रेटर नोएडा पहुंचेंगी। ऐसे में उनका काफिला गुजरने के दौरान करीब 10 मिनट पहले ट्रैफिक रोका जाएगा। जो चालक जाम से बचना चाहते हैं उन्हें गोलचक्कर चौक्कर, डीएनडी, चिल्ला रेड लाइट से एक्सप्रेस-वे होकर ग्रेटर नोएडा की ओर जाने वाला यातायात गोलचक्कर चौक से रजनीगंधा चौक, सेक्टर- 37 होकर जा सकते हैं।