World Cup 2023 : भारत के इन दस शहरों में काफी ज्यादा बढ़ गई हैं होटल के कमरों की कीमतें चेक करें पूरी लिस्ट.

World Cup 2023 : भारत वन डे विश्व कप (ICC World Cup 2023) के लिए पूरी तरह से तैयार है। क्रिकेट के इस महाकुंभ की शुरुआत 5 अक्टूबर से होगी। सारी टीमें इस आयोजन में हिस्सा लेने के लिए भारत पहुंच चुकी हैं। विश्व कप को देखते हुए भारत में होटल की बुकिंग और फ्लाइट के टिकट के दाम आसमान पर पहुंच गए हैं। वर्ल्ड कप के मैच देश के 10 शहरों अहमदाबाद, बेंगलुरु, चेन्नई, दिल्ली, धर्मशाला, हैदराबाद, कोलकाता, लखनऊ, मुंबई और पुणे में आयोजित कराए जाएंगे।

होटल और एयरलाइंस को हो रहा है नुकसान

सेमीफाइनल और फाइनल की मेजबानी करने के साथ भारत और पाकिस्तान मैच की मेजबानी करने वाले अहमदाबाद में कमरे की बुकिंग के साथ साथ इसका किराया भी काफी ज्यादा बढ़ गया है। अक्टूबर और नवंबर में मुंबई और दिल्ली जैसे शहरों के लिए हवाई किराये में 30-60 फीसदी तक का इजाफा हो गया है। ऐसे में आइये डाल लेते हैं इन सभी दस शहरों के होटलों और फ्लाइट किरायों पर एक नजर।
अहमदाबाद

वर्ल्ड कप का पहला मैच अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में ही खेला जाएगा। यहीं पर भारत और पाकिस्तान के मैच के साथ साथ वर्ल्ड कप का फाइनल मैच भी खेला जाएगा। अहमदाबाद के लिए फ्लाइट के टिकट आसमान पर पहुंच गए हैं। ट्रैवल फर्म थॉमस कुक और एसओटीसी के आंकड़ों के मुताबिक, अक्टूबर-नवंबर के दौरान मुंबई और दिल्ली जैसे शहरों से अहमदाबाद के लिए हवाई किराए में 50-60 प्रतिशत का इजाफा देखने को मिल रहा है। ट्रैवल एग्रीगेटर इक्सिगो के आंकड़ों से पता चला है कि पिछले साल दिल्ली-अहमदाबाद के लिए एकतरफा औसत उड़ान किराया 4,973 रुपये था जो बढ़कर इंडिगो की उड़ानों के लिए 12,000 रुपये और विस्तारा की उड़ानों के लिए 22,000 रुपये हो गया है।

होटल की डिमांड

डिजिटल ट्रैवल प्लेटफॉर्म अगोडा के मुताबिक अहमदाबाद में 1,702 प्रतिशत की वृद्धि के साथ ठहरने के लिए सबसे ज्यादा सर्चिंग की गई है। भारत बनाम पाकिस्तान मैच के दौरान अहमदाबाद में होटल किराये में सबसे ज्यादा बढ़ोतरी हुई। मेकमाईट्रिप के आंकड़ों के मुताबिक अहमदाबाद में मैच के दिन की बुकिंग लगातार बढ़ रही है, अगस्त 2023 में शहर की एवरेज डेली कमरे की रात की बुकिंग के मुकाबले होटल और होमस्टे की बुकिंग में 200 फीसदी का इजाफा हुआ है।

यह भी पढ़े   Dgca Refused : DGCA ने अकासा एयर और पायलटों के विवाद में हस्तक्षेप से किया इनकार एयरलाइन ने रेगुलेटर पर लगाया था निष्क्रियता का आरोप.

लखनऊ

लखनऊ में भारत बनाम इंग्लैंड का मैच खेला जाना है। लखनऊ के लिए हवाई किराये में 20-40 फीसदी तक का इजाफा देखने को मिल रहा है। वहीं मैच वाले दिन लखनऊ में होटल सर्चिंग में 225 फीसदी का इजाफा हुआ है। इस शहर में तीसरे नंबर पर सबसे ज्यादा होटल सर्चिंग देखने को मिल रही है। लखनऊ में होटलों के टैरिफ में लगभग 4 गुना इजाफा हुआ है। वहीं होम स्टे के लिए भी यह शहर फेवरेट प्लेस बना हुआ है। लखनऊ में होमस्टे के लिए बुकिंग में 340 प्रतिशत तक का इजाफा देखने को मिला है।

मुंबई

इस शहर में वर्ल्ड कप का पहला सेमीफाइनल खेला जाएगा। इसके अलावा यहां पर वर्ल्ड कप के पांच मैच खेले जाएंगे। वहीं मुंबई के लिए हवाई किराए में 40-50 फीसदी तक का इजाफा देखने को मिला है। वहीं मुंबई में ठहरने के लिए होटल सर्चिंग में 154 प्रतिशत की बढ़ोतरी देखने को मिली है। टैरिफ में भी 2-3 गुना बढ़ोतरी देखने को मिल रही है।

पुणे

पुणे में होटल के कमरों और फ्लाइट टिकट के किरायों में भारी इजाफा हुआ है। पुणे में 19 अक्टूबर को भारत बनाम बांग्लादेश का मैच होगा। पुणे में वर्ल्ड कप की वजह से हवाई किराए में 20-40 फीसदी तक का इजाफा देखने को मिल रहा है। पुणे में होटल सर्चिंग में 169 फीसदी का इजाफा हुआ है। वहीं एक रात ठहरने के लिए कमरे का किराया 25,000 रुपये से लेकर 50,000 रुपये तक है। जनवरी और जून 2023 के बीच Airbnb पर की गई सर्चिंग के हिसाब से पुणे हॉटस्पॉट के तौर पर उभरा है।

यह भी पढ़े   Traffic Advisory in Noida : आज से शुरू हो रहा है ट्रेड शो नोएडा और यमुना एक्सप्रेसवे पर जाने से बचें एडवाइजरी जारी.

बेंगलुरु

बेंगलुरु IPL के भी कई मैच आयोजित कराए जाते हैं। जिस वजह से बेंगलुरु क्रिकेट के लिहाज से पहले से ही हॉट स्पॉट की लिस्ट में शामिल है। जिस वजह से होटल के लिए डिमांड काफी ज्यादा बढ़ गई है। 12 नवंबर को भारत बनाम नीदरलैंड मैच से एक हफ्ते पहले मुंबई-बेंगलुरु रूट के लिए उड़ान के लिए टिकट 4,800 रुपये से ज्यादा की ट्रैकिंग कर रहे हैं। मैच के दिन उसी रूट के लिए रेट 6,820 रुपये तक हो गया है। वहीं मैच के दिन होटल में कमरे की कीमत 13,899 रुपये से 23,600 रुपये के बीच हैं। एक हफ्ते पहले यह किराया 17,700 रुपये से 20,945 रुपये के बीच था।

दिल्ली

दिल्ली के अरुण जेटली स्टेडियम में पांच मैच खेले जाने हैं। जेफरीज के एक नोट के मुताबिक 11 अक्टूबर को भारत बनाम अफगानिस्तान मैच के लिए, मुंबई-दिल्ली रूट का किराया 6,000 रुपये से ज्यादा है। हालांकि मैच के दिन फ्लाइट टिकट की कीमतें घट कर 4,745 रुपये पर आ गई हैं। ट्रैवल प्लेटफॉर्म यात्रा के मुताबिक दिल्ली के होटलों में कमरे की बुकिंग के मामले में 25 से 30 प्रतिशत का उछाल देखा गया है। मेकमाईट्रिप के मुताबिक, दिल्ली में होमस्टे की बुकिंग काफी बढ़ रही है।
चेन्नई

चन्नई में 8 अक्टूबर को भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच मैच खेला जाना है। मैच शुरू होने से एक हफ्ते पहले की उड़ानों का किराया लगभग 14 फीसदी तक बढ़ गया है। दिल्ली चेन्नई रूट पर हवाई किराया मैच के दिन से एक सप्ताह पहले 5794 रुपये के मुकाबले 6,600 रुपये से ज्यादा है। भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया मैच से एक हफ्ते पहले कमरेका किराया 9440 रुपये से 14,220 रुपये के बीच हैं। मैच के दिन कमरों का किराया 48,380 रुपये से 55,000 रुपये के बीच हैं। मेकमाईट्रिप के मुताबिक चेन्नई में होम स्टे की बुकिंग काफी ज्यादा बढ़ गई है।

यह भी पढ़े   Astronaut In Bride Costume : वायरल हुईं दुल्हन की ड्रेस में अंतरिक्ष महिला यात्री Photos.

हैदराबाद

हैदराबाद में वर्ल्ड कप के पांच मैच खेले जाने हैं। दूसरे शहरों के मुकाबले हैदराबाद में केवल तीन ही मैच खेले जाएंगे। इस शहर के लिए हवाई किराए में 20-40 प्रतिशत की बढ़ोतरी देखी जा रही है। वहीं होटल सर्चिंग में 199 प्रतिशत तक का इजाफा देखने को मिला है। होटल एग्रीगेटर ओयो ने मेजबान शहरों में होटलों की डिमांड में काफी ज्यादा इजाफा देखा है। शहर में अक्टूबर और नवंबर के लिए बुकिंग में 102 प्रतिशत का उछाल आया है।

कोलकाता

जेफरीज के एक नोट के मुताबिक कोलकाता में दुर्गा पूजा के दौरान काफी ज्यादा पर्यटक आते हैं। वहीं कोलकाता में अक्टूबर से नवंबर के दौरान फ्लाइट के टिकट किराये में 30-40 प्रतिशत तक का इजाफा देखने को मिल रहा है। कोलकाता में मैच के पहले दिन कमरों का किराया 11,200-11,800 रुपये के बीच है। जबकि मैच के पहले यह किराया बढ़ कर 36,500 से 66,000 रुपये तक चला गया है।

धर्मशाला

धर्मशाला में भारत और न्यूजीलैंड के बीच मैच खेला जाना है। इस शहर के लिए फ्लाइट के टिकट के किराये में 20 से 40 फीसदी तक का इजाफा देखने को मिल रहा है। जेफरीज के डेटा के मुताबिक भारत बनाम न्यूजीलैंड मैच के लिए, 29 सितंबर को दिल्ली-धर्मशाला मार्ग के बीच सुबह की इंडिगो उड़ान का हवाई किराया 11,521 रुपये है। उसी रूट के लिए मैच के दिन यह 24,355 रुपये है। धर्मशाला में होटल और होम स्टे की डिमांड में 605 फीसदी का इजाफा हुआ है।