Besan Face Packs : बेसन में क्या मिलाकर लगाएं चेहरे पर कि खिल उठे त्वचा जानिए बेसन से 5 कमाल के फेस पैक्स बनाना.

Besan Face Packs : त्वचा को निखारने के लिए बेसन का अक्सर ही इस्तेमाल किया जाता है. बेसन चेहरे को साफ करने, बेदाग बनाने, दाग-धब्बे हटाने और त्वचा को निखारने में कारगर है. बेसन (Besan) से अलग-अलग तरह के फेस पैक्स बनाकर लगाए जा सकते हैं जिनसे चेहरे पर तुरंत असर नजर आता है. इन फेस पैक्स को हफ्ते में एक से दो बार लगाया जा सकता है और इन्हें बनाना भी आसान है. तो फिर, भला बाजार के महंगे प्रोडक्ट्स में पैसे क्यों लगाना जब आप घर पर ही बेसन फेस पैक्स (Besan Face Packs) बना सकते हैं.

 
ग्लोइंग स्किन के लिए बेसन के फेस पैक्स | Besan Face Packs For Glowing Skin

बेसन के त्वचा पर असर की बात करें तो यह एक्सेस ऑयल को हटाता है जिससे चेहरे पर चिपचिपाहट नजर नहीं आती. बेसन से चेहरे की ऊपरी परत पर जमी गंदगी हट जाती है. इससे स्किन एक्सफोलिएट होती है और डेड स्किन सेल्स छूटती हैं, साथ ही बेसन स्किन के पीएच लेवल को बैलेंस करता है. बेसन को चेहरे पर मला जाए तो एकदम बारीक बाल निकल जाते हैं और त्वचा मुलायम बनती है.

 
बेसन और दूध
एक चम्मच बेसन लें और उसमें पेस्ट बनाने लायक दूध (Milk) मिला लें. इस मिश्रण में चुटकीभर हल्दी मिलाई जा सकती है. चेहरे पर 10 से 15 मिनट इस फेस पैक को लगाए रखने के बाद चेहरा धो लें. पिंपल्स कम करने में भी इस फेस पैक का अच्छा असर दिखता है.

बेसन और मुल्तानी मिट्टी
जरूरत से ज्यादा ऑयली स्किन हो तो इस फेस पैक को लगाकर देखें. 2 चम्मच बेसन और 2 चम्मच ही मुल्तानी मिट्टी (Multani Mitti) को एकसाथ मिला लें. गुलाबजल या सादे पानी से पेस्ट तैयार करें. इस फेस पैक को चेहरे पर 15 मिनट लगाकर रखें. मुंह धोने के बाद मॉइश्चराइजर लगाना ना भूलें.

यह भी पढ़े   Baking Soda : भूलकर भी न खाएं बेकिंग सोडा हद से ज्यादा उठाने पड़ सकते हैं ऐसे नुकसान.

बेसन और टमाटर
2 चम्मच बेसन में एक टमाटर का गूदा मिला लें. पानी मिलाकर पेस्ट बनाएं और 10 मिनट चेहरे पर लगाकर रखें . डार्क स्पॉट्स और टैनिंग (Tanning) हटाने के लिए यह फेस पैक बेहद अच्छा है.

बेसन और दही
आधे नींबू के रस को 2 चम्मच बेसन में डालें और इसमें जरूरत के अनुसार दही मिलाकर फेस पैक बना लें. मुरझाई हुई त्वचा में जान डालने के लिए इस फेस पैक को लगाएं. इससे चेहरे की डेड स्किन सेल्स हट जाती हैं.

बेसन और पपीता
बेसन का एक और एक्सफोलिएटिंग फेस पैक बेसन और पपीते (Papaya) को मिलाकर बनाया जा सकता है. इस फेस पैक को बनाने के लिए बेसन और पपीते का गूदा बराबर मात्रा में मिलाकर इसमें गुलाबजल डालें और फेस पैक बनाएं. इसे चेहरे पर 10 मिनट लगाकर रखने के बाद धो लें.