Health Benefits Of Ginger : हमें रोजाना अदरक क्यों खाना चाहिए? इन 5 फायदों को तुरंत कर लें नोट.

Health Benefits Of Ginger : अदरक एक फूल वाला पौधा है जो दक्षिण-पूर्व एशिया में मूल रूप से उगाया जाता है और इसे मसाले और हर्बल दवा के तौर पर इस्तेमाल किया जाया है. इसका स्वाद भले ही तीखा होता है, लेकिन सेहत के लिहास ये किसी मेडिसीनल फूड से कम नहीं है. इसमें जिंजरोल नामक बायोएक्टिव कंपाउंड पाया जाता है जो इसमें एंटी-इंफ्लेमंट्री और एंटी-ऑक्सिडेंट इफेक्ट भरता है. आइए जानते हैं अगर आप रोजाना अदरक खाएंगे तो सेहत को कौन-कौन से फायदे होंगे.
अदरक खाने के फायदे

1. डाइजेशन होगो दुरुस्त
अदरक खाने से डाइजेस्टिव एंजाइम्स का प्रोडक्शन स्टिम्युलेट हो जाता है, जिससे पाचन तंत्र को दुरुस्त करने में मदद मिलती है. ऐसे में अपच, कब्ज और पेट फूलने का खतरा कम किया जा सकता है.

2. इम्यूनिटी होगी बूस्ट
अदरक में कुछ ऐसे गुण पाए जाते हैं जिससे शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बेहतर हो जाती है. इम्यूनिटी बूस्ट होने पर सर्दी, खांसी, जुकाम और वायरल बीमारियों का रिस्क काफी हद तक घट जाता है.

3. उल्टी से बचाव
आपने अक्सर ये महसूस किया होगा कि कुछ लोगों को ट्रैवलिंग के दौरान उल्टी और जी मिचलाने की शिकायत होती है, जिसे मोशन सिकनेस भी कहा जाता है. ऐसे में सफर के वक्त अपनी जेब में हमेशा जेब में अदरक रखें. इससे जल्द राहत मिलती है.

4. दिल की सेहत होगी बेहतर
भारत में दिल के मरीजों की तादाद काफी ज्यादा है, ऐसे में अदरक की जरूर और भी अधिक बढ़ जाती है. इससे कोलेस्ट्रॉल लेवल कम होता है, जिससे हाई ब्लड प्रेशर की शिकायत घट जाती है और ब्लड सर्कुलेशन बेहतर हो जाता है. ऐसें हार्ट अटैक जैसी बीमारियों का रिस्क कम होता है.

यह भी पढ़े   Fruit Peels For Wrinkles : इस फल का छिलका नेचुरल बोटॉक्स की तरह काम करता है झुर्रियों की हो जाती है छुट्टी और त्वचा बनती है जवां.

5. डायबिटीज में असरदार
जिन लोगों को डायबिटीज की बीमारी है उन्हें अदरक का सेवन जरूर करना चाहिए क्योंकि इससे इंसुलिन सेंसिटिविटी बेहतर होती है और ब्लड शुगर लेवल मेंटेन हो जाता है. ऐसे में मधुमेह रोगियों की तबीयत की हिफाजत हो जाती है.