How To clean Bathroom Tiles : बाथरूम के कोने-कोने में टाइल्स पर बढ़ रहे हैं काले फफूंद किचन में रखी इन चीजों से करें मिनटों में साफ.

How To clean Bathroom Tiles : बाथरूम को नियमित रूप से सफाई की जरूरत होती है। लेकिन आमतौर पर लोग इस तरफ बिल्कुल भी ध्यान नहीं देते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं घर के इस छोटे से हिस्से में बीमारी को जन्म देने वाले करोड़ों बैक्टीरिया और कीटाणु होते हैं। यहां तक की नमी के कारण दीवारों की टाइल्स में लगने वाला फंगस या फफूंद भी आपको कई तरह की एलर्जी और इन्फेक्शन दे सकता है। ऐसे में सिर्फ टॉयलेट शीट को ही नहीं बल्कि बाथरूम के कोने-कोने की सफाई पर बारीकी से ध्यान देना चाहिए।

बाथरूम की टाइल्स पर लगने वाले फफूंद देखने में जितने ज्यादा गंदे होते हैं, उतने ही अधिक जिद्दी भी होते हैं। इसलिए इसे रगड़कर साफ करने में बहुत मेहनत लगती है। ऐसे में हम आपके काम को आसान बनाने के लिए कुछ घरेलू उपाय यहां बता रहे हैं। इसकी मदद से आप कम पैसे में अपने बाथरूम को मिनटों में नए जैसा चमका सकते हैं।

विनेगर से करें बाथरूम टाइल्स साफ
बाथरूम में फंगस लगने पर इसे रगड़-रगड़ कर साफ करने की जगह आप किचन में इस्तेमाल होने वाले विनेगर से इसका सफाया कर सकते हैं। ऐसा सफेद सिरके में मौजूद माइल्ड एसिड के कारण होता है, जो कुकिंग, बेकिंग और क्लीनिंग में इसे प्रभावी बनाता है।

ऐसे में बाथरूम के टाइल्स से फफूंद का सफाया करने के लिए इसे 1-2 घंटे के लिए छिड़ककर छोड़ दें। ध्यान रखें इस दौरान कोई बाथरूम यूज करने न जाए।

बाथरूम की सफाई कैसे करें

ऐसे हटाएं फफूंद
टाइल्स पर विनेगर डालकर छोड़ने से फफूंद की पकड़ ढीली हो जाती है। जिसके बाद इसे साफ करने के लिए रगड़ने की जरूरत नहीं पड़ती है।

यह भी पढ़े   Curry Leaves Benefits: शुरू कर दें इन पत्तों का सेवन दूर भागती नजर आएंगी परेशानी हर वक्त बीमारियों से घिरा रहता है परिवार?

ऐसे में टाइल्स से इसे हटाने के लिए आप कपड़े या पुराने ब्रश का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए इसे पानी में गीला करके टाइल्स पर हल्के हाथों से घिसें और पानी से सारी गंदगी को बहा दें।

फफूंद के दाग हटाने के लिए यूज करें बेकिंग सोडा
यदि फफूंद का जमाव ज्यादा दिन से टाइल्स पर हो तो सफाई के बाद भी इसके दाग रह जाते हैं। ऐसे में इसे हटाने के लिए एक बाउल में बेकिंग पाउडर को पानी में मिलाकर पेस्ट तैयार करें, और टाइल्स पर लगा दें। फिर 5-10 मिनट इसे ऐसे ही छोड़ने के बाद साफ कपड़े से पोंछ लें।

बाथरूम से फफूंद को ऐसे रखें दूर
बाथरूम के टाइल्स पर फफूंद होने की सबसे बड़ी वजह वहां की नमी होती है। इसलिए इससे बचने के लिए उन उपायों को करना जरूरी होता है, जिससे रूम में एयर सर्कुलेशन बेहतर हो।

इसके लिए नियमित रूप से एग्जास्ट फैन का इस्तेमाल करें हैं। बाथरूम का दरवाजा और खिड़की खुला रखें। कोशिश करें कि बाथरूम में गर्म पानी का यूज कम हो, क्योंकि इससे ह्यूमिडिटी होती है। इसके अलावा लीकेज के कारण भी बाथरूम में फफूंद की समस्या ज्यादा होती है, ऐसे में यदि जरूरत हो तो तुरंत मरम्मत करवाएं।