How To Eat Almonds : लिवर को शराब से भी ज्यादा खराब कर सकता है बादाम सद्गुरु ने बताया खाने का सही तरीका.

 How To Eat Almonds : नट्स में कई सारे विटामिन और मिनरल होते हैं, जो ताकत और जान देते हैं। इन्हें खाने से दिमाग भी तेज होता है। इसलिए बचपन से ही बादाम खिलाए जाते हैं। मगर गलत तरीके से खाने पर यह कैंसर का कारण भी बन सकते हैं।

सद्गुरु जग्गी वासुदेव ने एक इंटरव्यू में बताया कि बादाम के अंदर कैंसर पैदा करने वाले तत्व होते हैं। जिससे शरीर को नुकसान पहुंच सकता है। इसलिए इन्हें सही तरीके से खाना बहुत जरूरी है ताकि इनका सिर्फ फायदा ही मिल सके।

भिगोकर खाने चाहिए बादाम
सद्गुरु ने बताया कि बादाम को पहले रातभर भिगोना चाहिए। उसके बाद उन्हें अच्छी तरह छीलकर खाएं। इससे कैंसर का खतरा बनने वाले तत्वों से छुटकारा मिल जाता है।

बादाम भिगोने पर क्या होता है?
उन्होंने बताया कि इस प्रकार के नट्स का आत्मरक्षा करने का अपना तरीका होता है। जब आप इन्हें भिगोते हैं तो बीजों को लगता है उन्हें बोया जा रहा है। जिससे वो अंकुरित होंगे और फिर बड़ा पेड़ बनेंगे। फिर बादाम के अंदर मौजूद कार्सिनोजेनिक केमिकल छिलकों के नीचे आ जाता है, जिससे कोई कीड़ा उसे नष्ट ना कर सके।

भीगे बादाम खाने के फायदे

लिवर कैंसर का खतरा
एनसीबीआई की एक स्टडी के मुताबिक (ref.), बादाम या अन्य नट्स में aflatoxin B1 होता है, जिसे लिवर कार्सिनोजेनिक कहा जाता है। इसका मतलब है कि इस केमिकल से लिवर कैंसर होने का खतरा हो सकता है।

भीगे हुए बादाम खाने के फायदे

भरपूर प्रोटीन

वेट लॉस

तेज दिमाग

एनर्जी का सोर्स

यह भी पढ़े   Health Benefits Of Ginger : हमें रोजाना अदरक क्यों खाना चाहिए? इन 5 फायदों को तुरंत कर लें नोट.

कोलेस्ट्रॉल में कमी

कंट्रोल ब्लड प्रेशर