How to Wash Utensils Without Water : बिना पानी के भी धो सकते हैं गंदे बर्तन अपनाएं 3 गजब की ट्रिक्स.

How to Wash Utensils Without Water : घरों में बर्तन धोना रोज का काम है. इसके लिए डिशवॉश साबुन और पानी की जरूरत होती है. खाना पकाने और खाने के दौरान बर्तन गंदे हो जाते हैं और इन्हें प्रतिदिन कई बार धोना पड़ता है. बर्तनों का साफ करने के अलावा उनकी स्मैल को दूर करना भी मुश्किल टास्क होता है. कई बार ऐसी कंडीशन भी आ जाती है, जब बर्तन धोते वक्त पानी खत्म हो जाता है और लोगों को परेशानी होती है. अधिकतर लोग इस परेशानी से दो-चार होते हैं. अब सवाल उठता है ऐसी परिस्थिति में क्या किया जाए. आप जानकर चौंक जाएंगे बर्तनों को बिना पानी के भी आसानी से साफ किया जा सकता है. क्या आपने कभी ऐसा किया है? अगर नहीं, तो आज आपको कुछ ऐसी ट्रिक्स बता रहे हैं, जिन्हें अपनाकर आप बिना पानी के बर्तनों को अच्छी तरह मिनटों में साफ कर सकते हैं.

सिरका करें इस्तेमाल – बिना पानी के बर्तन धोने के लिए आप सिरका का इस्तेमाल कर सकते हैं. सबसे पहले आप गंदे बर्तनों को टिश्यू पेपर से साफ कर लें. फिर इन पर अच्छी तरह सिरके का स्प्रे कर दें. अब 5-10 मिनट तक बर्तनों को रखा रहने दें और उसके बाद दोबारा टिश्यू पेपर से हर हिस्सा साफ करें. ऐसा करने से आपके बर्तन न सिर्फ साफ हो जाएंगे, बल्कि उनकी स्मैल भी गायब हो जाएगी. यह बेहद आसान तरीका है, जिसे आप फॉलो कर सकते हैं.

सोडा और नींबू से करें साफ – आप बर्तनों को साफ करने के लिए 1-2 चम्मच बेकिंग सोडा लें और उसमें एक नींबू निचोड़ लें. अगर बर्तन ज्यादा हों, तो सोडा और नींबू की मात्रा बढ़ा लें. आप इन दोनों चीजों को मिलाकर मिक्सचर बना लें और बर्तनों पर अच्छी तरह लगाकर कुछ देर के लिए छोड़ दें. फिर टिश्यू पेपर की मदद से बर्तनों को अच्छी तरह पोंछकर साफ कर दें. इससे बर्तन एकदम चमकदार बन जाएंगे और नींबू की खुशबू आने लगेगी.

यह भी पढ़े   Stomach Cleansing Juice : आंत की गंदगी हो जाएगी क्लीन स्वीप 3 नेचुरल जूस से कब्ज और गैस से भी मिलेगा छुटकारा आज ही देखें आजमा कर.

राख या लकड़ी का बुरादा करें यूज – पानी के बिना बर्तन साफ करने के लिए राख या लकड़ी का बुरादा भी कारगर हो सकता है. आप गंदे बर्तनों को राख या बुरादे से अच्छी तरह साफ कर लें. फिर उन्हें कपड़े या टिश्यू पेपर से अच्छी तरह साफ कर दें. इससे आपके बर्तन आसानी से साफ हो जाएंगे. यह बर्तन साफ करने का पुराना तरीका है, जो आज भी बेहद कारगर साबित हो सकता है.