Mole home remedies : पूरा शरीर तिल से भरा हुआ है तो बस यह तरीका ट्राई करके देखिए सारे हो जाएंगे साफ.

Mole home remedies :  भले ही चेहरे पर तिल (mole on face ) को सुंदरता की निशानी माना जाता हो, लेकिन चेहरे पर बहुत ज्यादा तिल ( mole) अच्छे नहीं लगते हैं. कभी कभी चेहरे के अलावा पीठ या बाहों पर भी ढेर सारे तिल हो जाते हैं, जो अच्छे नहीं लगते हैं. इन्हें हटाने के लिए ब्यूटी ट्रीटमेंट मौजूद हैं लेकिन इनसे साइड इफेक्ट का खतरा होता है. घेरलू उपायों की मदद से भी इन्हें दूर किया जा सकता है. आइए जानते हैं तिलों को हटाने वाले कुछ आसान घरेलू उपाय (remedies for removing moles).

नारियल तेल

तिल को साफ करने के लिए तिल वाली जगह पर हर दिन नारियल तेल लगाएं. यह उपाय कुछ दिन नियमित रूप से दोहराने से तिल हल्के होने लगेंगे और धीरे धीरे गायब हो जाएंगे. तिल हटाने का यह उपाय धीरे धीरे काम करता है लेकिन इसका कोई साइड इफेक्ट भी नहीं होता है.

बेकिंग सोडा और कैस्टर ऑयल

चेहरे से अनचाहे तिलों को हटाने के लिए बेकिंग सोडा और कैस्टर ऑयल का इस्तेमाल किया जा सकता है. इसके लिए एक चम्मच कैस्टर ऑयल में एक चम्मच बेकिंग सोडा मिलाकर पेस्ट बना लें. इस पेस्ट को तिल पर लगाकर रात भर छोड़ दें. सुबह चेहरे को साफ कर लें. इस उपाय को कुछ दिन लगातार दोहराएं. तिल साफ हो जाएंगे.

लहसुन

बेकिंग सोडा और कैस्टर ऑयल

चेहरे से अनचाहे तिलों को हटाने के लिए बेकिंग सोडा और कैस्टर ऑयल का इस्तेमाल किया जा सकता है. इसके लिए एक चम्मच कैस्टर ऑयल में एक चम्मच बेकिंग सोडा मिलाकर पेस्ट बना लें. इस पेस्ट को तिल पर लगाकर रात भर छोड़ दें. सुबह चेहरे को

यह भी पढ़े   Walk for weight loss : नहीं चढ़ती है पेट पर चर्बी यहां जानिए रोजाना कितने स्टेप्स चलने से मेंटेन रहता है weight.

साफ कर लें इस उपाय को कुछ दिन लगातार दोहराएं तिल साफ हो जाएंगे.

आलू

अनचाहे मोल्स से छुटकारा पाने के लिए आलू का भी उपयोग किया जा सकता है. आलू में ब्लीच करने का गुण होता है जिससे तिल हटने लगते हैं. आलू को स्लाइस कर लें और स्लाइस को तिल वाली जगह पर रब करें. कुछ दिन इस उपाय को करने के बाद तिल पूरी तरह से साफ हो जाएंगे.

शहद

शहद का उपयोग भी तिल हटाने के लिए किया जा सकता है. एक चम्मच शहद मे चुटकी भर हल्क पाउडर मिलाकर 15 मिनट के लिए तिल पर लगा दें. इसके बाद गुनगुने से साफ कर लें.