Prevent Yogurt From Getting Sour : दही को खट्टा होने से बचाने के लिए इन बातों का रखें ध्‍यान हफ्तेभर तक रहेगा फ्रेश.

Prevent Yogurt From Getting Sour: गर्मी के मौसम में खाने पीने की चीजें आसानी से खराब हो जाती हैं. तापमान बढ़ने से नमी वाली जगहों पर बैक्‍टीरिया तेजी से पनपने लगते हैं और स्टोरेज में हुई थोड़ी भी लापरवाही से खाना खराब हो जाता है. खासतौर पर डेयरी प्रोडक्‍ट तो इस मौसम में सबसे पहले खराब होते हैं. इन्‍हें सही तापमान में रखना बहुत ही जरूरी होता है. फिर वह दूध, पनीर हो या दही. हालांकि, दही एक ऐसा प्रोडक्‍ट है, जिसके स्‍वाद में खट्टापन तेजी से आ जाता है, लेकिन अगर आप इसे सही तरीके से स्‍टोर करें तो खट्टेपन को कई दिनों तक दूर रख सकते हैं. यहा हम आपको बताते हैं कि आप गर्मी के मौसम में दही को खट्टा होने से किस तरह बचाएं.

दही को खट्टा होने से बचाने के लिए इन बातों का रखें ध्‍यान

सही बर्तन का करें चुनाव
अगर आप घर पर दही जमा रहे हैं और बहुत अधिक मात्रा में इसे जमा रहे हैं तो बेहतर होगा कि आप मिट्टी के बर्तन का इस्‍तेमाल करें. गर्मी के मौसम में मिट्टी के बर्तन में दही जमाने से इससे पानी नहीं निकलता और दही ठंडा रहता है. इस तरह ये कई दिनों तक स्‍वादिष्‍ट बना रहता है.

दही जमाने का सही वक्‍त
अगर आप सुबह सुबह दही जमाने की सोच रहे हैं तो बता दें कि इस वक्‍त अगर आप दही जमाने के लिए रखेंगे तो ये गाढ़ा नहीं होगा और इससे पानी छोड़ देगा. इसलिए बेहतर होगा कि आप रात के वक्‍त इसे जमने के लिए डालें. सुबह जब जम जाए तो इसे कुछ घंटे फ्रिज में जरूर रखें. इससे इसका स्‍वाद खट्टा नहीं होगा.

यह भी पढ़े   How To Drink Water : 21 दिन तक इस तरह पी लीजिए पानी कब्ज गैस और डाइजेशन से मिलेगी राहत.

ठंडी जगह करें स्‍टोर
अगर आप दही को गर्म जगह पर छोड़ देंगे तो ये जल्‍दी खट्टा होने लगेगा. इसलिए दही को हमेशा या तो रूम टेम्‍परेचर से थोड़ी ठंडी जगह पर रखें या फ्रिज में रखें. आप दही के बर्तन को मिट्टी के बर्तन के अंदर या एसी, कूलर वाले रूम में भी रख सकते हैं.