White Hair Problem : इन छोटे-छोटे काले बीजों को नारियल तेल में मिलाकर लगाएं सफेद बालों से जल्द मिलेगा छुटकारा हो जाएंगे घने और काले.

White Hair Problem : बढ़ती उम्र के साथ बालों का सफेद होना एक आम प्रक्रिया है. लेकिन तेजी से बदलती लाइफस्टाइल और खानपान के कारण आजकल कम उम्र में ही लोगों के बाल सफेद होते जा रहे हैं. जिसके कारण कई बार शर्मिंदगी का सामना करना पड़ता है. सफेद बाल होने के कारण लोगों का कई बार स्कूल, कॉलेज या फिर दोस्तों और रिश्तेदारों के सामने मजाक उड़ाया जाता है. लोग इससे छुटकारा पाने के लिए तरह तरह के तरीके अपनाते हैं. सफेद बालों को काला करने के लिए लोग बाजार से कई कॉस्मेटिक चीजों का उपयोग करते हैं. जो बालों को तो काला कर देते हैं लेकिन इसके कई नुकसान भी होते हैं.

कई बार इन कॉस्मेटिक के कारण बाल भी झड़ने लगते हैं. ऐसे में जरूरी है कि ऐसी चीजों का उपयोग किया जाए जिन्हें बालों में लगाने से उसके साइड इफेक्ट ना हो. ऐसे ही उपयोगी कलौंजी के बीज हैं. हेल्‍थलाइन में छपी एक खबर के मुताबिक कलौंजी में एंटी फंगल, एंटी इंफ्लामेट्री, एंटीबैक्‍टीरियल और एंटीऑक्‍सीडेंट गुण पाए जाते हैं. जो बालों के लिए फायदेमंद होते हैं. कलौंजी के तेल को बालों में लगाने यह डैंड्रफ की समस्‍या को तो दूर करता है, साथ ही बालों को पर्याप्‍त न्‍यूट्रीशन देकर इन्‍हें हेल्‍दी भी बनाता है और झड़ने से भी रोकता है. आइए आज हम आपको कलौंजी बीज के उपयोग का तरीका बताते हैं.

1.कलौंजी को नारियल तेल में मिलाएं: बालों को काला करने के लिए आप एक कटोरी में नारियल का तेल लेकर उसे करीब 5 मिनट तक गर्म करें. इसके बाद इसमें कलौंजी के बीज को डालें और 1 मिनट के लिए कम आंच पर पकाएं. इसके बाद ठंडा होने पर इसे छान लें और बालों व स्कैल्प पर लगाकर करीब 10 मिनट तक मसाज करें. फिर 1 घंटे बाद बालों को धो लें. अगर चाहें तो रातभर भी इसे लगाएं रखें.

यह भी पढ़े   Reduce bad cholesterol foods : बासी मुंह खाएं पानी में भिगी ये 5 चीजें अपने आप कंट्रोल होने लगेगा एलडीएल.

2.कलौंजी का पेस्‍ट: कलौंजी का पेस्ट लगाने से भी बाल मजबूत होते हैं. इसके लिए 2 से 3 चम्‍मच कलौंजी को अच्‍छी तरह से पीस लें और उसमें पानी डालकर अच्छे से पेस्‍ट बना लें. इसके बाद इसे बालों की जड़ों में लगाएं. हर सप्ताह इसे लगाने से बाल मजबूत बनते हैं.
3.मेहंदी में कलौंजी मिलाकर: आप कलौंजी को मेहंदी के साथ मिलाकर भी सिर में लगा सकते हैं. इसके लिए आप कलौंजी के बीज को अच्छे से पीस लें. इसके बाद इसे मेहंदी में मिलाकर पेस्ट बना लें.फिर इसे बालों में लगाया करें. यह सफेद बालों की समस्‍या को नेचुरल तरीके से ठीक करे और बाल को हेल्‍दी बनाएगा.